Astronomical phenomenon: आज दिन और रात का समय होगा बराबर, देखने को मिली दिलचस्प खगोलीय घटना, जानें क्या है ‘वसन्त सम्पात’

Astronomical phenomenon: 20 मार्च को, एक अत्यधिक दिलचस्प खगोलीय घटना देखने को मिली। दरअसल इस दिन सूर्य की विषुवत् रेखा पर लम्बवत् होने से दिन और रात का समय बराबर देखने को मिला। वहीं इस अनूठे दृश्य को समझने के लिए आज बड़ी संख्या में बच्चे और खगोल प्रेमी उज्जैन की वेधशाला में जमा हुए।

Rishabh Namdev
Published on -

Astronomical phenomenon: 20 मार्च को एक अद्भुत खगोलीय घटना देखने को मिली है। दरअसल इस खगोलीय घटना में सूर्य की विषुवत् रेखा पर लम्बवत् होने से दिन और रात का समय बराबर देखने को मिला। वहीं इस दिन और रात यानि 12-12 घंटे के बराबर होने की यह अद्भुत घटना देखने के लिए बुधवार को बड़ी संख्या में बच्चे और खगोल प्रेमी उज्जैन की वेधशाला में जमा हुए।

जानें इसका खगोलीय रहस्य:

दरअसल वसन्त सम्पात को खगोलिक दृष्टिकोण से अत्यधिक महत्व दिया जाता है। इस समय सूर्य का गोलार्द्ध प्रकार दिन और रात का समय को बराबर बनाता है। वेदिक गणना के अनुसार, सूर्य 20 मार्च को मेष राशि में प्रवेश करेगा और इस दिन की गणना में सूर्य की स्थिति में शून्य अंश, 8 कला, 25 विकला होगी। इसके साथ ही यह क्रम 21 जून तक जारी रहेगा। जिसके बाद सूर्य उत्तरी गोलार्द्ध में प्रवेश होने के चलते सूर्य की किरणों की तीव्रता उत्तरी गोलार्द्ध में धीरे-धीरे बढ़ने लगेगी।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।