Travel Tourism : बेहद खूबसूरत है मध्यप्रदेश के ये 5 पर्यटन स्थल, नए साल में जरूर करें सैर

travel tourism, mp best destinations

Travel Tourism : मध्य प्रदेश को देश का दल कहा जाता है। यहां काफी सारे ऐतिहासिक, प्राकृतिक और धार्मिक स्थल है। जो देश ही नहीं दुनिया भर में प्रसिद्ध है। यहां दूर-दूर से लोग घूमने के लिए आते हैं। खास बात यह है कि एमपी घूमने के लिए इस साल लोगों की रुचि ज्यादा देखने को मिल रही है। काफी ज्यादा लोग मध्यप्रदेश घूमने के लिए आ रहे हैं। सबसे ज्यादा लोग इस ठंड के मौसम में पंचमढ़ी जैसे सुंदरमय वादियों की सैर करना पसंद कर रहे हैं।

वहीं वाइल्ड लाइफ में इंटरेस्ट रखने वाले लोग सतपुड़ा के घने जंगलों की सैर कर रहे हैं। इसके अलावा मध्यप्रदेश में नर्मदा नदी पर बने मनमोहक झरने, बांधवगढ़, कान्हा टाइगर रिज़र्व जैसे से कई टाइगर रिजर्व मध्य प्रदेश में है जो सैलानियों को आकर्षित कर रहे हैं। अगर आप भी ठंड में कम खर्च में बेहतरीन इंजोर करना चाहते हैं और नए साल में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो मध्यप्रदेश कि इन जगहों पर जाना ना भूले। ये बेहद खूबसूरत और मजेदार हो सकती है। चलिए जानते हैं मध्यप्रदेश कि उन 5 जगहों के बारे में जहां का नजारा काफी आकर्षित और मनमोहक है।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।