संभाग के सबसे बड़े अस्पताल में सिर्फ 10 आईसीयू बेड, अधर में लटका प्लान

Ujjain News: इस समय उज्जैन के जिला अस्पताल के आईसीयू वार्ड का रेनोवेशन कार्य चल रहा है। यहां का काम लंबा खींचा जाने की वजह से माधव नगर अस्पताल के आईसीयू पर दबाव बढ़ता दिखाई दे रहा है। माधवनगर में 22 बेड आईसीयू के हैं लेकिन ज्यादा मरीज आ जाने पर उन्हें इलाज नहीं मिल पाता है और मरीजों को रेफर करना पड़ता है। दोनों अस्पतालों के बीच बनाई गई व्यवस्था में मरीजों के बीच चल रही खींचतान में एक ध्यान देने वाली बात यह है कि जिला अस्पताल संभाग का सबसे बड़ा हॉस्पिटल है। इसके बावजूद भी यहां पर गंभीर मरीजों के इलाज के लिए सिर्फ 10 आईसीयू बेड उपलब्ध है। रेनोवेशन तो किया जा रहा है लेकिन इस बात पर किसी का ध्यान नहीं है कि बेड की संख्या बढ़ाई जाए।

अक्टूबर में जिला अस्पताल के आईसीयू वार्ड का रेनोवेशन शुरू किया गया था। यहां पर नए पलंग, वेंटिलेटर वाले बेड और अत्याधुनिक मशीन और उपकरण लगाए जाने के साथ अन्य काम किए जाने हैं। दीवार और छत की मरम्मत का काम भी यहां पर हो रहा है। मरम्मत शुरू होने से पहले यहां के मरीजों को माधवनगर अस्पताल में शिफ्ट कर दिया गया था। रेनोवेशन का काम लंबा खींचा जाने की वजह से अब हालत यह है कि 22 बेड के बाद अगर एक मरीज भी ज्यादा यहां पर पहुंच जाए तो या तो उसे इलाज के लिए इंतजार करना पड़ता है या फिर प्राइवेट हॉस्पिटल में जाने पर मजबूर होना पड़ता है। जिला अस्पताल प्रशासन का कहना है कि जल्द ही रेनोवेशन का काम पूरा हो जाएगा।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।