Bhopal AIIMS: भोपाल एम्स में की गई दुनिया की सबसे बड़ी स्पाइनल ट्यूमर सर्जरी, डॉक्टरों का दावा 15 घंटे तक चला ऑपरेशन

Bhopal AIIMS: मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के AIIMS (ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस) एक 22 साल की महिला की स्पाइनल सर्जरी की गई। दरअसल इसके बाद दावा किया जा रहा है की ये दुनिया की सबसे बड़ी स्पाइनल ट्यूमर सर्जरी थी। जानकारी के अनुसार सर्जरी में 40 सेंटीमीटर यानि तकरीबन (15 इंच) का ट्यूमर भी निकाला गया है।

Bhopal AIIMS: भोपाल के AIIMS (ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस) में हुई दुनिया की सबसे बड़ी स्पाइनल ट्यूमर सर्जरी (spinal tumor surgery) में डॉक्टर्स की टीम को ऑपरेशन में तकरीबन 15 घंटे का समय लगा है। वहीं सूत्रों की माने तो सर्जरी के दो हफ्ते बाद मरीज की सेहत सुधर जाने के बाद अब न्यूरो सर्जरी डिपार्टमेंट ने इसकी रिपोर्ट मंगलवार को मीडिया में जारी की है।

जानकारी के अनुसार राजगढ़ की रहने वाली एक महिला को 2 सैलून से पैरों में कमजोरी की समस्या हो रही थी। जिसके चलते महिला पिछले 5-6 महीनों से ठीक से चल नहीं पा रही थी। जानकारी में सामने आया है की महिला सीधे खड़ी भी नहीं हो पा रही थी। जिसके कारण इलाज के लिए महिला ओपीडी में आई थी। हालांकि शुरुआती जांच के बाद ही डॉक्टर्स ने उसकी रीढ़ की हड्‌डी की MRI (मैग्नेटिक रेसोनेंस इमेजिंग) रेडियोलॉजी डिपार्टमेंट में जांच कराई थी।

रीढ़ की हड्‌डी में ट्यूमर आया सामने :

वहीं जब डॉक्टरों द्वारा जाँच की गई तो रीढ़ की हड्‌डी में इंट्रामेडुलरी ट्यूमर होने की जानकारी डॉक्टरों को मिली। जाँच में सामने आया की महिला की रीढ़ की हड्डी में यह ट्यूमर सर्विकोमेडुलरी जंक्शन से डी-11 वर्टीब्रा तक फैला हुआ था। जिस वजह से महिला ठीक से खड़े भी नहीं हो पा रही थी। दरअसल उसे स्कोलियोसिस की प्रॉब्लम थी।

10 दिन तक वेंटिलेटर पर रखा गया :

दरअसल जानकारी में यह भी सामने आया है की, स्कोलियोसिस से पीड़ित महिला की तबियत सर्जरी से पहले ही बिगड़ गई थी। जिसके चलते ऑपरेशन से पहले 10 दिन तक महिला को वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखना पड़ा था। हालांकि महिला का मेडिकली फिट होने पर ही यह ऑपरेशन किया गया है। वहीं इस ऑपरेशन में न्यूरो सर्जरी, आर्थोपेडिक और एनीस्थीसिया डिपार्टमेंट के डॉक्टर्स की एक बड़ी टीम शामिल थी।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News