बेहद खूबसूरत है ये टूरिस्ट प्लेस, पर्यटकों के हैं सबसे पसंदीदा, कम बजट में कर सकते हैं एन्जॉय

Published on -
Best Places For Christmas Vacation

Best Tourist Places in India : भारत में घूमने के लिए एक से बढ़कर एक डेस्टिनेशंस मौजूद है जो पर्यटकों को सबसे ज्यादा पसंद आते हैं। पर्यटक इन जगहों पर सबसे ज्यादा जाना पसंद करते हैं। जहां पर वह प्राकृतिक सौंदर्यता के बीच खुलकर अपनी छुट्टियों को इंजॉय कर सके और रोमांटिक फलों को जी सके। जी हां अगर आप भी कहीं घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं और अच्छे डेस्टिनेशन की तलाश में है तो केरल आपके लिए बेस्ट साबित हो सकता है। प्राकृतिक प्रेमियों के लिए यह जगह बेहद खूबसूरत और मनमोह लेने वाली है।

Best Tourist Places in India, kerala

केरल में अक्सर पर्यटक हनीमून मनाने या फिर अपनी फैमिली के साथ एंजॉय करने के लिए जाना पसंद करते हैं। यहां अक्सर पर्यटकों की भीड़ यहां देखने को मिलती है। आज हम आपको केरल की कुछ बेस्ट प्लेस के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आप अपनी छुट्टियों को खुलकर एंजॉय कर सकते हैं और यह जगह प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर होने के साथ-साथ मजेदार साबित होगी। चलिए जानते हैं उन जगहों के बारे में –

केरल की खूबसूरत Tourist Places

Best Tourist Places in India

केरल में घूमने के लिए कई सारी जगह मौजूद है, जहां पर आप अपने पार्टनर या फिर फैमिली के साथ अपनी छुट्टियों को खुलकर एंजॉय कर सकते हैं। इजैसे कि मुन्नार, वर्कला, फोर्ट कोच्चि, वायानाड, एलेप्पी आदि। इन जगहों को केरल की सबसे बेस्ट जगहों में से एक माना जाता है। आप भी अपने वेकेशन को एन्जॉय करने के लिए इन जगहों का दीदार कर सकते हैं। ये बेस्ट डेस्टिनेशंस में से एक साबित होगा और आप यहां खुलकर एन्जॉय भी कर सकेंगे।

  • मुन्नार
  • वर्कला
  • फोर्ट कोच्चि
  • वायानाड
  • एलेप्पी

बारिश और ठंड के मौसम में केरल की सुंदरता देखने लायक होती है। ये पर्यटक को आकर्षित करती है। यहां एडवेंचर के लिए भी कई विकल्प मौजूद है। सुकून के पल बिताने के लिए केरल को सबसे अच्छी जगह में से एक माना जाता है।

यहां अधिकतर पर्यटक ट्रैकिंग, हैकिंग और वाइल्डलाइफ स्पाॅटिंग जैसा एडवेंचर एक्टिविटीज का लुत्फ़ उठाने के लिए आना पसंद करते हैं। इतना ही नहीं यहां पर कई सारी ऐसी जगहें हैं जहां का नजारा देखने लायक है। यहां चाय के भी काफी ज्यादा बागान है।

इसके अलावा आप केरल में प्रमुख राष्ट्रीय उद्यानों का भी दीदार कर सकते हैं। एडवेंचर के लिहाज से केरल की कई सारी जगहें प्रसिद्ध है। वायनाड भी उन्हीं में से एक है।

यहां आपको प्राकृतिक सौंदर्य के बीच पानी में चलती नाव की सैर करते हुए घने जंगल,वनस्पतियों और खूबसूरत पहाड़ियों का भी दीदार कर सकते हैं। कुल मिला कर आपकी केरल ट्रिप बेस्ट साबित होगी और आप यहां खुलकर एन्जॉय कर सकेंगे।


About Author

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं।मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News