Unique Markets Of India: भारत में है ये 6 अनोखे बाजार, इन खासियतों की वजह से विश्वभर में है पहचान

Unique Markets Of India

Unique Markets Of India: भारत एक ऐसी जगह है जहां पर घूमने फिरने के लिए एक से बढ़कर एक टूरिस्ट डेस्टिनेशन मौजूद है। धार्मिक और ऐतिहासिक स्थल हो या प्राकृतिक खूबसूरती से भरे स्थान जगह पर्यटकों का आना जाना लगा रहता है।

साल भर में देश के साथ विदेशी पर्यटक भी भारत की अलग-अलग जगहों पर घूमने के लिए पहुंचते हैं। घूमने फिरने के साथ कुछ लोग खाने-पीने और कुछ लोग शॉपिंग करने की भी शौकीन होते हैं। अगर आपको भी नई नई चीजें खरीदना पसंद है और आप शॉपिंग के लिए हमेशा तैयार रहते हैं तो आज हम आपको भारत के कुछ ऐसे बाजारों के बारे में जानकारी देते हैं जो बहुत ही अनोखे हैं।

जब आप इन जगहों पर पहुंचेंगे तो शॉपिंग करने से पहले यहां के अनोखेपन की वजह से इनके दीवाने हो जाएंगे। आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन कोई बाजार यहां पूरी तरह से महिलाएं चलाती हैं, तो कहीं पर पानी के ऊपर तैरता हुआ बाजार मौजूद है। चलिए आपको इन जगहों के बारे में जानकारी देते हैं।

ये है Unique Markets Of India

मणिपुर का इमा कथेल

खूबसूरत जगह मणिपुर में मौजूद है मार्केट दुनिया के सबसे बड़े ऑल वुमन मार्केट में से एक है। इस बाजार में 5000 से ज्यादा दुकानें हैं और सभी दुकानों की संचालक महिलाएं ही हैं और वह सालों से इसे चलाती आ रही हैं और यही इस बाजार की सबसे बड़ी खासियत है।

Unique Markets Of India

कश्मीर का फ्लोटिंग मार्केट

कश्मीर को तो वैसे भी धरती का जन्नत कहा जाता है और देश के साथ विदेशी पर्यटक भी यहां घूमने के लिए बड़ी संख्या में पहुंचते हैं। यहां की डल झील पर तैरने वाला बाजार लगता है जो बहुत ही खास है।

Unique Markets Of India

पानी के ऊपर तैरती हुई नाव पर लगने वाला यह बाजार कई शताब्दी पुराना है और बड़ी संख्या में लोग यहां पर खरीदारी करने के लिए पहुंचते हैं।

 

कन्नौज का इत्र बाजार

कन्नौज बहुत ही खूबसूरत जगह है और यहां पर एक ऐसा बाजार है, जहां पर सिर्फ इत्र और परफ्यूम की ही बिक्री होती है। यहां पर 650 से ज्यादा वैरायटी के परफ्यूम शौकीनों के लिए उपलब्ध है और बड़ी संख्या में ग्राहक के यहां पर खरीदारी करने के लिए पहुंचते हैं।

Unique Markets Of India

सोनपुर बाजार

सोनपुर बाजार एक ऐसा मार्केट है जहां पर कई तरह के पशु बिकते हैं और बड़ी संख्या में पशु प्रेमी यहां पर अलग-अलग प्रकार के जानवरों की खरीदारी करने के लिए पहुंचते हैं। यह बताया जाता है कि यह बाजार चंद्रगुप्त मौर्य के समय से लग रहा है।

Unique Markets Of India

असम का जॉनबिल मार्केट

बार्टर सिस्टम एक ऐसी व्यवस्था है जो बहुत पुरानी व्यवस्था है और इसे दुनिया भर में चलाया जाता था। हालांकि, अब यह बंद हो गया है लेकिन असम के जॉनबिल मार्केट में आज भी यही सिस्टम चलता है। यहां पर आज भी लोग एक चीज खरीदने के बदले दूसरी चीज दे देते हैं।

Unique Markets Of India

मुंबई का चोर बाजार

मुंबई का चोर बाजार बहुत ही फेमस है और यहां पर आपको सस्ते दामों में सेकंड हैंड या फिर चोरी किया हुआ माल आसानी से मिल जाता है। बड़ी संख्या में लोग यहां पर सभी चीजों की खरीदारी करने के लिए पहुंचते हैं। अगर आप भी मायानगरी मुंबई जा रहे हैं तो इस मार्केट में खरीदी के लिए जा सकते हैं।

Unique Markets Of India

अगर आपको भी शॉपिंग करने का शौक है तो भारत के इन अलग-अलग जगहों पर मौजूद अनोखे बाजारों का दीदार किया जा सकता है। आप यहां पर अपनी पसंद के सामानों की खरीदारी कर सकते हैं। जब आप यहां पर पहुंचेंगे तो निश्चित ही यहां की खासियत आपको हैरान कर देगी। शॉपिंग करने से ज्यादा ध्यान आपका यहां की खासियत जानने के लिए उत्सुक रहेगा।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News