कर्मचारियों को फिर मिलेंगे 2 बड़े तोहफे! 20000 से ज्यादा बढ़ेगी सैलरी, जानें क्या है ताजा अपडेट

cpcss

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। 7th pay commission: केंद्रीय कर्मचारियों (Central government employees) के लिए अच्छी खबर है।  34% महंगाई भत्ते और 3 महीने के एरियर की सौगात के बाद एक बार फिर सैलरी बढ़ सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो केन्द्रीय कर्मचारियों को DA के बाद हाउस रेंट अलाउंस और ट्रैवल अलाउंस (Travel Allowance) का भी लाभ मिल सकता है।ये वृद्धि 3 प्रतिशत तक की जा सकती है। अगर ऐसा हुआ तो सैलरी में करीब 35 हजार तक की बढ़ोतरी होगी। हालांकि अभी तक इस मामले में सरकार की तरफ से कोई बयान या अधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

खरगोन में तीसरे दिन भी कर्फ्यू जारी, अलर्ट पर मप्र के सभी जिले, गृह मंत्री का बड़ा बयान

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद अब मोदी सरकार हाउस रेंट अलाउंस (House Rent Allowance) में बढ़ोतरी कर सकती है।  वर्तमान में श्रेणियों के हिसाब से केन्द्रीय कर्मचारियों को 27%, 18% और 9% की दर से HRA मिल रहा है।X श्रेणी के शहरों में रहने या काम करने वाले सरकारी कर्मचारियों के HRA में  3 फीसदी तक वृद्धि हो सकती है, फिलहाल इन्हें 27 फीसदी एचआरए मिल रहा है। वही Y श्रेणी के शहरों के लिए 2 फीसदी बढ़ोतरी की जा सकती है, इन्हें 18-20 फीसदी एचआरए मिलता है और Z श्रेणी के शहरों के लिए 1 फीसदी एचआरए बढ़ाई जा सकती है, जिन्हें अभी 9-10 फीसदी की दर से HRA मिल रहा है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)