कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! अब फैमिली को मिलेगी 1.25 लाख रुपए की पेंशन, जानें कैसे?

mp pensioners pension

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट।7th pay commission. केंद्र की मोदी सरकार (Modi government) ने हाल ही में केन्द्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees) को महंगाई भत्ते और 3 महीने एरियर की सौगात दी है, इसका लाभ मई की सैलरी में देखने को मिलेगा। वही केंद्रीय कर्मचार‍ियों के लिए पेंशन से जुड़ी बड़ी एक काम की खबर है। इसके तहत अब केन्द्रीय कर्मचारियों के परिवार 1.25 लाख रुपये की पेंशन भी मिलेगी, पहले यह लिमिट 45 हजार रुपए थी।

इन कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, मिलेगा पे बैंड और ग्रेड पे का लाभ,अधिसूचना जारी, जानें कितनी बढ़ेगी सैलरी

दरअसल, केन्द्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों की फैमिली पेंशन को लेकर नियमों में बड़ा बदलाव किया है।  केंद्रीय सिविल सेवा (सीसीएस-पेंशन) 1972 के नियम 54 के उप-नियम (11) के तहत नियमों के तहत कवर किए केंद्रीय कमचारी और उसके बच्चों के दो फैमिली पेंशन पा सकते है। यानि अगर परिवार में पति और पत्नी दोनों ही सरकारी कर्मचारी हैं तो ऐसी स्थिति में उनके परिवार को भी फैमिली पेंशन का लाभ मिलेगा।  यह फैसला सेंट्रल सिविल सर्विसेज पेंशन (CCS Pension) 1972 के तहत लिया गया है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)