Air Pollution Ranking: रैकिंग में राजधानी दिल्ली एक बार फिर से सबसे ज्यादा प्रदूषित, जानें क्या है भारत की स्थिति

स्विस ग्रुप आईक्यू एयर की रिपोर्ट में एक बार फिर से राजधानी दिल्ली सबसे ज्यादा प्रदूषित राजधानी बन गई है। इस रिपोर्ट में दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों और देशी की राजधानियों के प्रदूषण की जांच के साथ उनकी सूची तैयार की जाती है।

Air Pollution Ranking: स्विस ग्रुप आईक्यू एयर ने एक सूची जारी की है। सूची में दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों और देशी की राजधानियों के नाम है। इस सूची में एक बार फिर भारत की राजधानी दिल्ली दुनिया की सबसे प्रदूषित राजधानी बन गई है। दिल्ली की हवा पहले से ही जहरीली है। अब ये दुनिया की सबसे खराब वायु गुणवत्ता वाली राजधानी बन गई है।

क्या कहतें हैं डेटा

स्विस ग्रुप आईक्यू एयर ने जो डेटा जारी किया है उसके अनुसार औसत वार्षिक पीएम 2.5 54.4 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर के साथ भारत134 देशों में से तीसरी सबसे खराब वायु गुणवत्ता वाला देश है। इस रिपोर्ट के डेटा चौंकाने वाले है। रिपोर्ट के मुताबिक भारत में करीब 1.36 अरब लोग पीएम 2.5 की चपेट में है। जो लोगों के लिए खतरा बन सकता है। इससे कई तरह की बीमारियां होती है।

क्या है पीएम 2.5?

विशेषज्ञों ने बताया कि पीएम 2.5 उन प्रदूषक कणों की श्रेणी को संदर्भित करता है जिसका आकार 2.5 माइक्रोन के करीब का होता है। इसका स्तर मुख्य रूप से जंगल की आग, बिजली संयंत्रों और औद्योगिक प्रक्रियाओं के कारण बढ़ जाता है। पीएम 2.5 के बढ़ने के वजह से घना कोहरा साफ दिखाई न देने का खतरा बढ़ जाता है। साथ ही कई गंभीर बीमारियों के बढ़ने का खतरा भी बन जाता है।

कई बीमारियां का कारण है ये

रिपोर्ट की माने तो दुनिया में हर नौ में से एक मौत का कारण प्रदूषण है। ये प्रदूषण शरीर के लिए सबसे बड़ा पर्यावरणीय खतरा बनता जा रहा है। इसमें भी वायु प्रदूषण सबसे बड़ा खतरा है। वायु प्रदूषण की वजह से हर साल दुनिया भर में करीब सात मिलियन असामयिक मौत होती है। वहीं पीएम 2.5 की वजह से कई तरह की बीमारियां जैसे अस्थमा, कैंसर, स्ट्रोक और फेफड़ों जैसी समस्या होती है।


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

पत्रकार बनने का सपना तो स्कूल के समय से ही था। फिर इस सपने को पंख लगाने के लिए मैंने DDU गोरखपुर से पत्रकारिता में स्नातक किया। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल से डिजिटल जर्नलिज्म में परास्नातक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान ही सीखने के लिए मैंने अनादि टीवी में इनपुट डेस्क पर काम किया फिर डिजिटल मीडिया में कदम रखते हुए द सूत्र में काम किया फिर एमपी ब्रेकिंग न्यूज से जुड़ी। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले की रहने वाली हूं। मैं पॉलिटिकल, क्राइम, हेल्थ, एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल पर खबरें लिखती हूं।

Other Latest News