किसानों के लिए राहत भरी खबर, खराब फसलों के मुआवजे की राशि जारी, खाते में आएंगे इतने रुपए, सीएम का बड़ा बयान

farmers

Farmers compensation News : पंजाब के किसानों के लिए राहत भरी खबर है। पंजाब की भगवंत सरकार ने बारिश और ओलावृष्टि से खराब फसलों का मुआवजा देने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। गुरूवार को सीएम भगवंत मान ने ख़ुद मुआवज़ा बांटने की प्रक्रिया शुरू करते हुए पहले दिन 40 करोड़ रुपए की मुआवजा राशि बांटी गई। इस दौरान उन्होंने जमीनों के मालिकों के साथ-साथ तेज हवाओं से घरों के हुए नुकसान के चैक भी लोगों में वितरित किए। इधर, मुआवजे के चैक मिलते ही किसानों ने कहा कि पंजाब सरकार इतनी जल्द मदद करेगी, कभी सोचा न था।

मुआवजे की राशि खातों में, जानें किसको कितना मिलेगा पैसा

इस मौके सीएम भगवंत मान ने कहा कि जिस दिन बेमौसमी बारिश के कारण फसलों का नुकसान हुआ था, उस दिन सरकार ने वादा किया था कि 20 दिनों के अंदर किसानों को उनकी खराब हुई फसलों का मुआवजा दिया जाएगा। आज 20 दिन भी पूरी नहीं हुए, जबकि उससे पहले ही राज्य सरकार ने विशेष गिरदावरी करवाकर किसानों को पैसे देने शुरू कर दिए है। 75 से 100 प्रतिशत खराब हुई फसलों का मुआवजा 15 हजार रुपये प्रति एकड़ और 35 से 75 प्रतिशत तक खराब हुई फसलों का मुआवजा 6800 रुपये प्रति एकड़ के हिसाब से दिया जा रहा है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)