कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, 58 साल तक नौकरी की गारंटी, इस आधार पर मिलेगा बेसिक वेतन, विभागों को जारी हुए ये निर्देश

कौशल रोजगार निगम, आउटसोर्सिंग पालिसी पार्ट-1 और आउटसोर्सिंग पालिसी पार्ट-2 के तहत लगे 50 हजार रुपये तक मासिक वेतन वाले सभी कच्चे कर्मचारियों को इसका लाभ मिलेगा।

Pooja Khodani
Published on -
Employees news

Haryana Employees news : विधानसभा चुनाव से पहले हरियाणा के कच्चे कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है। 1.30 लाख अनुबंधित कर्मचारियों की जॉब सिक्योरिटी के लिए लाए गए अध्यादेश के बाद अब हरियाणा के मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद ने इस संबंध में सभी विभागों, निगमों और बोर्डों को आदेश जारी किए हैं।

अब सभी विभाग, निगम और बोर्ड अपने अधीनस्थ इस पाॅलिसी के तहत आने वाले कर्मचारियों का ब्योरा मंगलवाकर आगामी प्रक्रिया शुरू करेंगे। इसके तहत 5 साल से अनुबंध पर नौकरी कर रहे 1.20 लाख कच्चे कर्मचारियों की सेवाएं 58 साल की आयु तक सुनिश्चित किया जाएगा। कौशल रोजगार निगम, आउटसोर्सिंग पालिसी पार्ट-1 और आउटसोर्सिंग पालिसी पार्ट-2 के तहत लगे 50000 रुपये तक मासिक वेतन वाले सभी कच्चे कर्मचारियों को इसका लाभ मिलेगा।

अध्यादेश से ये कर्मचारी होंगे लाभान्वित

हरियाणा संविदा कर्मचारी (सेवा सुरक्षा) अध्यादेश-2024 को राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय पहले ही मंजूरी दे चुके हैं। अध्यादेश के मुताबिक सभी अनुबंधित कर्मचारियों के साथ ही स्कूलों में तैनात अतिथि अध्यापकों को भी बदले नियमों का लाभ मिलेगा।15 अगस्त तक पांच साल की नौकरी पूरी करने वाले सभी कच्चे कर्मचारियों की नौकरी 58 वर्ष की आयु तक सुनिश्चित करते हुए, इन्हें पक्के कर्मचारियों के समान बेसिक वेतन दिया जाएगा।

किस तरह मिलेगा वेतन में लाभ

  • दरअसल, हाल ही में कैबिनेट बैठक में राज्य की नायब सैनी सरकार ने कच्चे कर्मचारियों को लेकर एक एक्ट लाकर उनकी सेवा को सुरक्षित करने का फैसला किया था। सीएम ने कहा था कि अतिथि अध्यापकों की तर्ज पर विभिन्न विभागों, बोर्ड-निगमों और स्वायत्त संस्थानों में लगे कर्मचारियों की सेवाएं 58 वर्ष तक के लिए सुनिश्चित की जाएंगी।कर्मचारियों को पे स्केल का बेसिक वेतन मिलेगा।
  • 50000 से अधिक वेतन लेने वाले कर्मचारियों और केंद्र सरकार की योजनाओं से स्पॉन्सर कर्मचारियों को लाभ नही मिलेगा। 5 साल या इससे अधिक हुए है तो उन कर्मचारियों को न्यूनतम पे स्केल का 5% अधिक वेतन और 8 साल वाले कर्मचारियों को न्यूनतम पे स्केल का 10% अधिक वेतन मिलेगा ।इससे अधिक जिनकी नौकरी हुई है, उन्हें न्यूनतम पे स्केल का 15% अधिक वेतन मिलेगा।
  • एक साल की सेवा के बाद सालाना वेतन वृद्धि, डेथ-कम-रिटायरमेंट ग्रेच्युटी और मेटरनिटी एक्ट के तहत मिलने वाले सभी लाभ मिलेंगे। पीएम-जन आरोग्य योजना-चिरायु एक्सटेंशन योजना के तहत अनुबंधित कर्मचारियों के परिवारों को स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ भी दिया जाएगा।

कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, 58 साल तक नौकरी की गारंटी, इस आधार पर मिलेगा बेसिक वेतन, विभागों को जारी हुए ये निर्देश


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News