भारत के इस राज्य को कहा जाता है “हल्दी का शहर”, जानें यहां की अनोखी दिलचस्प बातें

भारत में तमाम तरह के मसले पाए जाते हैं। जिनमें से एक हल्दी है। लेकिन क्या आप जानते हैं भारत में एक ऐसा शहर भी है, जिसे हल्दी का शहर कहा जाता है। यहां से भारी संख्या में मसालों का निर्यात किया जाता है।

Sanjucta Pandit
Published on -

Turmeric City of India : भारत एक ऐसा देश है, जहां टूरिस्ट प्लेस से लेकर खाद्य पदार्थ, मसाले, मंदिर, गली-मोहल्ले, कपड़े सब कुछ फेमस है। भारत की सभ्यता और संस्कृति पूरे विश्वभर में प्रख्यात है। इंडिया का हर शहर, हर राज्य किसी-न-किसी स्तर पर अपनी अलग पहचान बनाई है। केवल इतना ही नहीं, उन शहरों या राज्यों को स्पेसिफिक नाम भी दिया गया है, जिससे लोग आसानी से इस बात का पता लगा लेते हैं कि कौन से शहर या राज्य की बात की जा रही है। यह जनरल नॉलेज के लिहाज से भी काफी अच्छा माना जाता है।

Turmeric Powder Still Life

पाए जाते हैं तमाम तरह के मसाले

जैसा कि हम सभी जानते हैं भारत में तमाम तरह के मसाले पाए जाते हैं। जिनमें से एक हल्दी है, जिसे हर सब्जी या फिर दाल में इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं भारत में एक ऐसा शहर भी है, जिसे हल्दी का शहर कहा जाता है। अब लोगों के मन में यह सवाल उठ रहा होगा की हल्दी तो बस केवल एक मसला है, तो फिर यह शहर का नाम हल्दी कैसे हो सकता है। इसकी क्या खासियत रही होगी जो इसे हल्दी का शहर नाम दिया गया। तो आज हम आपकी इस सुविधा को दूर करने वाले हैं। दरअसल, हम आपको इस शहर के बारे में पूरी जानकारी देंगे, जिससे आपके मन में चल रही शंका दूर हो जाएगी।

इस राज्य में है स्थित

दरअसल, यह शहर दक्षिण भारत यानी कि तमिलनाडु में स्थित है। जिसका नाम इरोड शहर है, जिसे लोग हल्दी के शहर के नाम से भी जानते हैं। यहां आपको हर जगह हल्दी का भंडार देखने को मिलेगा। इस शहर में किसी भी गली-मोहल्ले से गुजरने पर हल्दी की खुशबू आती है। यहां पर हल्दी का सबसे ज्यादा उत्पादन किया जाता है। इसके साथ ही पूरे विश्वभर यहां से हल्दी बेचा जाता है। इस कारण भी यह शहर हल्दी का शहर के नाम से प्रसिद्ध है। इसके अलावा, यहां नारियल भी पाया जाता है। यहां मसाले के कारोबार के अलावा नारियल का तेल सबसे अधिक बनाया जाता है। यहां हर घर के लोग रोजगार से जुड़े हुए हैं।

अर्थव्यवस्था को मिलती है मजबूती

अगर आप कभी हल्दी के शहर को एक्सप्लोर करना चाहते हैं, तो आप जरूर जाएं। यहां पर आप भवानीसागर डैम, वेल्लोर पक्षी अभ्यारण और सरकारी म्यूजियम घूम सकते हैं। इसके अलावा, यहां पर आपको सुंदर और आकर्षित मंदिरों के दर्शन करने का मौका भी मिलेगा, जिसकी नक्काशी आपका मन मोह लेगी। यहां की संस्कृति लोगों को काफी ज्यादा पसंद आती है। पारंपरिक लिवास और महिलाओं के बालों में गजरा सुंदरता को और अधिक बढ़ा देता है। बता दें कि इरोड शहर से देश ही नहीं, बल्कि विदेशों में भी हल्दी भेजा जाता है, क्योंकि दुनिया में भारतीय मसाले का स्वाद लोगों को काफी ज्यादा पसंद आता है। यहां से भारी संख्या में मसालों का निर्यात किया जाता है। इससे भारतीय अर्थव्यवस्था को भी मजबूती मिलती है।


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है।पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News