Board Exam में अच्छे मार्क्स करना चाहते हैं स्कोर, अपनाएं ये 7 टिप्स

छात्र इस बात को बखूबी जानते हैं कि एग्जाम में पढ़ाई के साथ-साथ अट्रैक्टिव हैंडराइटिंग और सरल शब्दों में सवालों का जवाब देना ज्यादा महत्वपूर्ण होता है। इसके लिए वह अपनी हैंडराईटिंग प्रैक्टिस को भी स्पीड कर रहे हैं।

Sanjucta Pandit
Published on -
Board Exam

Board Exam Tips : बहुत ही जल्द 10वीं और 12वीं का बोर्ड एग्जाम आयोजित किया जाएगा। इसके लिए छात्रों ने अभी से ही तैयारी शुरू कर दी है। सभी छात्र इस बात को बखूबी जानते हैं कि एग्जाम में पढ़ाई के साथ-साथ अट्रैक्टिव हैंडराइटिंग और सरल शब्दों में सवालों का जवाब देना ज्यादा महत्वपूर्ण होता है। इसके लिए वह अपनी हैंडराईटिंग प्रैक्टिस को भी स्पीड कर रहे हैं। इसके बावजूद, कुछ स्टूडेंट ऐसे भी हैं जो अच्छी प्रिपरेशन के बाद भी खुद के अंदर कॉन्फिडेंस नहीं ला पाते हैं। उनके अंदर एग्जाम के नाम पर एक डर बना होता है, जिस कारण क्वेश्चन का सही आंसर पता होने के बावजूद वह गलत लिख कर आ जाते हैं।

इसका नतीजा खराब रिजल्ट के रुप में उन्हें मिलता है, लेकिन आज हम आपको ऐसे कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें आजमा कर आप यदि तैयारी करते हैं, तो इससे आपका कॉन्फिडेंस लेवल भी बिल्डअप होगा। इसके साथ ही आप बोर्ड एग्जाम में अच्छे मार्क्स स्कोर कर पाएंगे।

अपनाएं ये टिप्स

  • सबसे पहले आप पढ़ाई के लिए अपना एक टाइम फिक्स कर लें। उस दौरान आप खुद को शांत रखें और बिना कुछ सोचे हुए पढ़ाई में मन लगाएं। आप टाइम-टेबल बनाकर रख सकते हैं। आपको जो सब्जेक्ट सबसे ज्यादा पसंद है, उसे प्रायोरिटी दे सकते हैं। इसके अलावा, कुछ सब्जेक्ट ऐसे भी हैं जिनके लिए रेगुलर प्रैक्टिस की जरूरत पड़ती है… उन सब्जेक्ट को अवश्य टाइम दें।
  • पढ़ाई के दौरान मानसिक तनाव न लें। इससे माइंड डाइवर्ट हो जाएगा और पढ़ने का मन नहीं होगा। ऐसे में भले आप किताब खोल कर बैठे रहे, लेकिन इसका आपको कोई लाभ नहीं मिलेगा। आप अपनी पढ़ी हुई चीज याद नहीं रख पाएंगे, इसलिए जब आपका मन हो तभी पढ़ाई करें।
  • कुछ छात्र ऐसे होते हैं जो पढ़ाई का प्रेशर इतना ज्यादा अपने दिमाग पर ले लेते हैं कि वह आसपास के लोगों और अपने दोस्तों से दूरी बना लेते हैं, लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है। पढ़ाई के साथ-साथ सामाजिक व्यवहार भी बरकरार रखना बेहद जरूरी है। इसके लिए अपने दोस्तों से मिलते जुलते रहे। कोशिश करें कि आप जो पढ़ते हैं उनके साथ डिस्कस करें। हो सकता है ग्रुप डिस्कशन से आपकी पढ़ी हुई चीज और अधिक अच्छे से आपको याद हो जाए। इस दौरान कुछ नई चीज आपको सीखने और जानने का मौका भी मिल सकता है।
  • वीकेंड पर अपने लिए एक ऐसा मॉक टेस्ट पेपर बनाएं, जिसे आप बिना देखे क्लियर करने की कोशिश करें। इससे आपको यह पता लगेगा कि अब तक आपने जो पढ़ाई की है वह आपके कितने काम आ रही है। आपको और कितनी मेहनत करने की जरूरत है। इन सब चीजों का आंकलन करने से आपके बोर्ड का प्रिपरेशन और आसान हो जाएगा।
  • स्कूल और कोचिंग के अलावा खुद के लिए शॉर्ट नोट्स तैयार करें। कोशिश करें कि आप जिस टॉपिक को पढ़ रहे हैं, उसके लिए आप कुछ पॉइंट्स तैयार करें। छोटे-छोटे पॉइंट्स दिमाग में ज्यादा अच्छे तरीके से फिट हो जाते हैं और यह आपके एग्जाम में बेहद कम आ सकता है।
  • सबसे जरूरी और महत्वपूर्ण बात यह होती है कि आप पॉइंट्स को तैयार करने के बाद उसे समझे कि आखिर इसके जरिए आपको क्या बताने की कोशिश की जा रही है। इसकी बदौलत आप किसी भी छोटे से छोटे पॉइंट्स को बड़ा बनाकर लिख सकते हैं। इस दौरान अपनी लिखावट को आकर्षक बनाने का भी प्रयत्न करें जो आपको एक्स्ट्रा मार्क्स दिलाने में आपकी मदद करेगा।
  • आजकल मोबाइल की लत बच्चों को इस कदर लगी है कि उनके पढ़ाई में बिल्कुल भी मन नहीं लगता, लेकिन बोर्ड एग्जाम में अच्छे मार्क्स स्कोर करना है तो आपके मोबाइल से तुरंत दूरी बना लेना चाहिए। अगर आप मोबाइल से ही पढ़ते हैं, तो कोशिश करें कि पढ़ाई के बाद मोबाइल को छोड़ दें। आप सुबह उठकर या सोने से पहले मेडिटेशन कर सकते हैं, जिससे आपका माइंड सार्प रहेगा और आपको आपकी पढ़ी हुई चीज याद रहेगी।

About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है।पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News