सोशल मीडिया इंफ्लुएंशर्स को सरकार ने चेताया, ऑनलाइन सट्टेबाजी और जुए वाले गेम का प्रचार करने पर होगी कार्रवाई

सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर्स के लिए सरकार ने एक एडवाइजरी जारी की है। सरकार ने इन्फ्लूएंसर्स को विदेशी ऑनलाइन सट्टेबाजी और जुआ जैसे खेलों के प्रचार करने से रोका है। सरकार की ये एडवाइजरी ऐसे समय में आई जब IPL 2024 का आज से शुरूआत हो गया है।

Government Warns Social Media influencers: सरकार ने सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर्स के लिए एक एडवाइजरी जारी की है। इस एडवाइजरी के तहत सरकार ने इन्फ्लूएंसर्स को विदेशी ऑनलाइन सट्टेबाजी और जुआ जैसे खेलों के प्रचार करने से रोका है। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने गाइडलाइन्स जारी करते हुए कहा है कि इस तरह के विज्ञापनों का युवाओं पर बुरा असर पड़ता है। ये सूचना ऐसे समय में जारी हुई जब आईपीएल 2024 का आगाज हो रहा है।

क्या कहा गया एडवाइजरी में

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट करते हुए एक एडवाइजरी जारी किया है। ये एडवाइजरी सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर्स के लिए है। उनको कहा गया है कि वो ऐसा कोई भी विज्ञापन न दिखाएं जिससे किसी भी तरह के ऑनलाइन सट्टेबाजी और जुए वाले गेम का प्रचार हो रहा हो। इसके साथा ही सरकार ने ऑनलाइन विज्ञापन दिखाने वाली कंपनियों को भी कहा है कि वे इस तरह के गेम को प्रोमोट करने वाले विज्ञापन न दिखाएं। ऐसा करने पर उनके ऊपर कार्रवाई की जाएगी।

ऐसा नहीं करने पर होगी सजा

अपनी एडवाइजरी में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने सख्त होते हुए कहा इन गाइडलाइन्स का पालन सभी को करना होगा। ऐसा न करने पर उस व्यक्ति और संस्था के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी। सरकार ने कहा कि इस एडवाइजरी को न मानने पर उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, 2019 के तहत उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसके अतिरिक्त
सरकार उस व्यक्ति या कंपनी के सोशल मीडिया पोस्ट या अकाउंट को भी बंद कर सकती है।

IPL 2024 से पहले उठाया कदम

बता दें कि आज से IPL 2024 की शुरुआत हो रही है। ऐसे में पैसा कमाने के लिए इस तरह के सट्टेबाजी और ऑनलाइन जुए वाले गेम को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रमोट किया जाता है। सरकार ने IPL शुरू होने से पहले ही अपनी एडवाइजरी जारी कर दी है। साथ ही कहा कि सोशल मीडिया इंफ्लुएंशर्स को इस तरह के प्रचार को मना कर देना चाहिए। ऐसा नहीं करने पर उनके खिलाफ एक्शन लिया जाएगा।


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

पत्रकार बनने का सपना तो स्कूल के समय से ही था। फिर इस सपने को पंख लगाने के लिए मैंने DDU गोरखपुर से पत्रकारिता में स्नातक किया। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल से डिजिटल जर्नलिज्म में परास्नातक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान ही सीखने के लिए मैंने अनादि टीवी में इनपुट डेस्क पर काम किया फिर डिजिटल मीडिया में कदम रखते हुए द सूत्र में काम किया फिर एमपी ब्रेकिंग न्यूज से जुड़ी। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले की रहने वाली हूं। मैं पॉलिटिकल, क्राइम, हेल्थ, एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल पर खबरें लिखती हूं।

Other Latest News