Hidden Gem Of South: दक्षिण भारत की इस जगह पर लिया जा सकता है स्नोफॉल का आनंद, प्राकृतिक खूबसूरती कर देगी हैरान

Diksha Bhanupriy
Published on -
Hidden Gem Of South

Hidden Gem Of South India: घूमने फिरने के लिहाज से भारत एक बहुत ही खूबसूरत जगह है यहां पर एक से बढ़कर एक पर्यटक स्थल मौजूद है, जहां साल भर ही पर्यटकों का आना-जाना लगा रहता है। ऐतिहासिक स्थल हो या फिर धार्मिक स्थान देश के साथ विदेशी पर्यटक भी बड़ी संख्या में अलग अलग जगहों पर घूमने के लिए पहुंचते हैं।

यहां कुछ जगह तो बहुत ही फेमस है जिनके बारे में सभी लोग जानते हैं लेकिन प्राचीन परंपरा और इतिहास को अपने अंदर समेटे हुए भारत में कुछ जगह ऐसी भी है जिनके बारे में ज्यादा लोगों को जानकारी नहीं है लेकिन वह जब यहां पर पहुंचते हैं तो यहां की खूबसूरती उन्हें मंत्रमुग्ध कर देती है।

Hidden Gem Of South

भारत के दक्षिण भारत को अपनी द्रविड़ शैली वाली रचनाओं के लिए जाना जाता है। यहां की समुद्री जगह, खाना अक्सर ही लोगों को अपना दीवाना बना लेती हैं। यही नहीं यह अपनी गर्मियों के लिए भी फेमस है क्योंकि किसी से भी आप पूछेंगे तो वह यही कहेगा कि साउथ इंडिया गर्मियों में घूमने के लिए बेस्ट जगह है।

आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन यहां के आंध्रप्रदेश में एक ऐसी जगह भी मौजूद है जहां लोग स्नोफॉल का मजा लेने के लिए पहुंचते हैं। यह जगह बहुत ही खूबसूरत है और कम पर्यटकों को इसके बारे में पता है लेकिन जब वह यहां पहुंचते हैं तो इसकी खूबसूरती देखकर मंत्रमुग्ध हो जाते हैं।

Hidden Gem Of South

ये गई Hidden Gem Of South India

लम्बसिंगी भारत की एक ऐसी जगह है जो अपनी खूबसूरत घाटियों के लिए पहचानी जाती है और यहां पर स्नोफॉल का आनंद लिया जा सकता है। विशाखापट्टनम के चिंतापल्ली शहर में स्थित इस जगह को छोटा कश्मीर कहा जा सकता है। समुद्र तल से 1000 मीटर की ऊंचाई पर मौजूद है।

 

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Lambasingi (@lambasingivalley)

लम्बसिंगी का दूसरा नाम

इस जगह को कोर्रा बयालू के नाम से भी जाना जाता है जिसका मतलब यह होता है कि अगर रात में खुले में बाहर रहोगे तो सुबह तक जम जाओगे। सर्दियों के समय यहां -2 डिग्री सेल्सियस तक का तापमान देखने को मिलता है।

Hidden Gem Of South

यहां प्राकृतिक सुंदरता के अलावा कॉफी और सेब के बड़े-बड़े बागान देखने के लिए मिलते हैं जो पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करते हैं। यहां पर एक अनोखी आदिवासी समुदाय का निवास भी है जो काली मिर्च और कॉफी के बागानों में काम करते हैं।

Hidden Gem Of South

ये है आकर्षक स्थल

ये जगह पूरी तरह से आकर्षक स्थलों से भरी हुई है। यहां का कोठापल्ली वॉटरफॉल्स बहुत ही खूबसूरत है और कई सारे पिकनिक स्पॉट भी यहां पर मौजूद है जहां आप घूमने के लिए जा सकते हैं। इसके रास्ते में पीले और काले रंग के सुसान फूल के बगीचा दिखाई देते हैं जो बहुत ही खूबसूरत नजारा पेश करते हैं।

Hidden Gem Of South

कैसे पहुंचे लम्बसिंगी

यहां पर पहुंचने के लिए सबसे नजदीकी हवाई अड्डा विशाखापट्टनम है जिससे इस जगह की दूरी 115 किलोमीटर है। अगर आप रेल यात्रा के जरिए यहां पर पहुंचना चाहते हैं तो अनकापल्ली के लिए सीधी ट्रेन लेकर भी पहुंचा जा सकता है। सड़क मार्ग की बात करें तो यह जगह सभी शहरों और कस्बों से सड़क मार्ग के जरिए जुड़ी हुई है और यहां पर आसानी से पहुंचा जा सकता है।

Hidden Gem Of South

गर्मियों शुरू हो चुकी है और छुट्टियां भी लग गई है। ऐसे में अगर आप भी घूमने फिरने का प्लान बना रहे हैं और किसी बेहतरीन जगह पर जाना चाहते हैं तो दक्षिण भारत की इस खूबसूरत जगह पर जाने का प्लान बना सकते हैं। जब आप यहां पहुंचेंगे तो यहां की मनमोहक खूबसूरती आपका दिल जीत लेगी।

 

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Lambasingi (@lambasingivalley)


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News