IMD Weather Update : ओडिशा सहित 15 राज्यों में अगले 72 घंटे भारी बारिश, वज्रपात भूस्खलन का अलर्ट, इन राज्यों में बढ़ेगा तापमान, जानें दिल्ली-बिहार पर पूर्वानुमान

weather forecast

Weather Update, IMD Alert : देश की ज्यादातर राज्यों में बारिश की गतिविधि देखने को मिल रही है। मौसम विभाग के मुताबिक राजधानी नई दिल्ली में भी आज हल्की बारिश की संभावना व्यक्त की गई है। पूरे सप्ताह बारिश की गतिविधि जारी रहने वाली है। उत्तर प्रदेश से लेकर उत्तराखंड तक मौसम में महत्वपूर्ण परिवर्तन होंगे। 30 से अधिक जिलों में उत्तर प्रदेश के भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

मौसम विभाग के मुताबिक गुरुवार से लेकर रविवार तक दिल्ली में हर रोज बारिश की गतिविधि देखने को मिलेगी।तापमान में 2 से 3% की गिरावट रिकॉर्ड की जाएगी जबकि उत्तराखंड और हिमाचल में भी बारिश की गतिविधि जारी रहने वाली है। हिमाचल के कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश देखने को मिल सकती है जबकि उत्तराखंड के 10 से अधिक जिलों में भारी बारिश का पूर्वानुमान जारी किया गया है।

पांच राज्यों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी

उड़ीसा, झारखंड, आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, विदर्भ और तेलंगाना में तेज से आती तेज बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है जबकि पूर्वी राजस्थान, झारखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, लक्षद्वीप, अंडमान निकोबार दीप समूह सहित मराठवाड़ा में मध्यम बारिश देखने को मिल सकती है।

वज्रपात सहित गरज चमक की भी चेतावनी

हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश, राजस्थान, झारखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, लक्षद्वीप, अंडमान निकोबार दीप समूह में वज्रपात सहित गरज चमक की भी चेतावनी जारी की गई है।

झारखंड के रांची में काले बादलों का डेरा

झारखंड के रांची में काले बादलों का डेरा पड़ा है। तेज हवाओं के साथ बारिश शुरू हो गई है। बारिश शुरू होने के साथ ही एक बार फिर से वज्रपात की भी चेतावनी जारी की गई है। झारखंड के तीन क्षेत्रों में भारी बारिश की गतिविधि देखने को मिलेगी। इन क्षेत्रों में 25 सितंबर तक बारिश का दौर जारी रहेगा।

उड़ीसा में मौसम विभाग द्वारा भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इससे पहले अंबा डोला में 19 सेंटीमीटर बारिश रिकार्ड की गई है। वहीं छत्तीसगढ़ के मस्तूरी में भी 9 सेंटीमीटर बारिश रिकार्ड की गई है। छत्तीसगढ़, उड़ीसा,  झारखंड, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में भी बारिश की गतिविधि दिखेगी। जिसके कारण से इन क्षेत्रों मैं बिजली गिरने की संभावना बढ़ गई है। उड़ीसा में सबसे अधिक बारिश रिकार्ड की गई है। 24 घंटे के दौरान अंबा डोला में 19 सेंटीमीटर, सांबा में 11 सेंटीमीटर, दीमापुर में 10 और दीपू में 11 सेंटीमीटर बारिश रिकार्ड की गई है।

कोलकाता में भारी बारिश की चेतावनी

कोलकाता में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। पश्चिम बंगाल की राजधानी सहित आसपास के इलाके में 17 सितंबर तक बारिश देखने को मिलेगी। मुंबई में 14 से 19 सितंबर तक लगातार बारिश की गतिविधि जारी रहेगी। वहीं विदर्भ में भी 20 सितंबर तक बारिश की गतिविधि जारी होने वाली है।

मौसम प्रणाली

  • मानसून रेखा राजस्थान मध्य प्रदेश झारखंड पश्चिम बंगाल से होते हुए पश्चिम बंगाल की खाड़ी तक पहुंच रही है। अगले 5 दिनों में यही स्थिति बनी रहने की संभावना है।
  • एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन दक्षिण उत्तर प्रदेश के ऊपरी हिस्से पर मौजूद है। जिसके कारण कम दबाव का क्षेत्र पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना हुआ है। एक पूर्व पश्चिम रेखा आगे से गुजर रही है। जिसके कारण उड़ीसा छत्तीसगढ़ और झारखंड की तरफ बढ़ने से भारी बारिश की उम्मीद है।
  • गुरु भैरव शुक्रवार को पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, पश्चिम मध्य प्रदेश, झारखंड में भारी बारिश की संभावना जताई गई है।
  • वही महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में शनिवार और रविवार को गरज चमक के साथ बारिश की गतिविधि देखने को मिलेगी।

इन क्षेत्रों में भारी बारिश

  • 14 से 16 सितंबर तक उत्तराखंड में 15 से 16 सितंबर तक
  • दक्षिण पश्चिम उत्तर प्रदेश में 15 सितंबर को दक्षिण पूर्व उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में व्यापक बारिश की संभावना व्यक्त की गई है।
  • ओडिशा, झारखंड, उत्तराखंड, पूर्वी मध्य प्रदेश, कोंकण-गोवा, विदर्भ, छत्तीसगढ़ में व्यापक बारिश और तूफान आ सकते हैं।
  • इसके साथ ही 14 और 15 सितंबर को झारखंड तेलंगाना में भी भारी बारिश देखने को मिलेगी।
  • 14 से 17 सितंबर तक असम मेघालय नगालैंड मणिपुर मिजोरम मोतीपुरा में भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।
  • अंडमान-निकोबार द्वीप समूह, गंगीय पश्चिम बंगाल और तटीय कर्नाटक में व्यापक बारिश और तूफान आ सकते हैं।
  • नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिम मध्य प्रदेश, मराठावाड़ा, तेलंगाना, केरल-माहे और लक्षद्वीप पर काफी व्यापक बारिश आ सकते हैं।

About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News