Kedarnath Dham: केदारनाथ धाम के कपाट खुले, शुरू हुई चार धाम की यात्रा, 20 क्विंटल फूलों से की गई मंदिर की सजावट

Kedarnath Dham: आज बाबा केदारनाथ के कपाट खोल दिए गए है। सुबह 7 बजे पूरे विधि विधान और मंत्रोच्चारण के साथ केदारनाथ के कपाट खोल दिए गए इस दौरान पूरा धाम बम बम के जयकारों से गूंज उठा।

Saumya Srivastava
Published on -

Kedarnath Dham: केदारनाथ धाम के कपाट खुलने के साथ ही आज से चार धाम की यात्रा भी शुरू हो गई है। सुबह 7 बजे पूरे विधि विधान और मंत्रोच्चारण के साथ बाबा केदारनाथ के कपाट खोले गए। कपाट खुलते ही मंदिर पर हेलीकॉप्टर से फूलों की वर्षा भी की गई वहीं, पूरा धाम बम-बम के जयकारों से गूंज उठा। ये नजारा कई साल बाद देखने को मिला है जब गंगोत्री, यमुनोत्री और केदारनाथ मंदिरों के कपाट एक साथ सुबह 7 बजे खोले गए है।

पहली बार श्रद्धालुओं की संख्या सीमित

दरअसल व्यवस्थाओं में किसी भी तरह की कोई गड़बड़ ना हो इसलिए इस बार श्रद्धालुओं की संख्या सीमित रखी गई है। उत्तराखंड पुलिस और पर्यटन विभाग ने पहली बार चार धाम यात्रा में श्रद्धालुओं की प्रतिदिन की संख्या सीमित कर दी है। पर्यटन सचिव सचिन कुर्वे ने बताया कि चारों धाम में रोजाना 51 हजार लोग ही दर्शन करेंगे। जिसमे से 15 हजार श्रद्धालु केदारनाथ धाम, 16 हजार लोग बद्रीनाथ धाम, 9 हजार श्रद्धालु यमुनोत्री वहीं, 11 हजार श्रद्धालु गंगोत्री में दर्शन कर सकेंगे।

Continue Reading

About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava