Lok Sabha Election 2024: क्या आप जानते हैं कौन होते है माइक्रो ऑब्जर्वर, चुनाव में क्यों होती है इनकी इतनी जरूरत?

Lok Sabha Election 2024: देश में जल्द ही लोकसभा चुनाव होना है। जिसे लेकर चुनाव आयोग ने तारीखों का एलान भी कर दिया है। वहीं जैसे-जैसे चुनाव नजदीक आ रहे है। वैसे ही लोगों में भी इसे लेकर उत्सुकता बढ़ रही हैं। इसी कड़ी में आज हम लोकसभा चुनाव से पहले आपके लिए एक खास खबर लेकर आए है।

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 जैसे जैसे करीब आ रहा है, वैसे-वैसे इसे लेकर लोगों में उत्सुकता बढ़ती जा रही है। दरअसल चुनाव के नजदीक आते ही लोगों के मन इसे लेकर कई तरह के सवाल उठने लगते हैै। चाहे वह चुनाव प्रक्रिया हो या फिर चुनाव प्रचार लोगों को इसके बारे में जानने की चाहत बढ़ती जाती हैं। वहीं आज इसी कड़ी में हम आपके लिए एक ऐसा सवाल लेकर आए है जिसके बारे में कभी न कभी तो आपने सोचा होगा।

क्या आपने कभी सोचा है माइक्रो ऑब्जर्वर का क्या काम होता है?

दरअसल आपने चुनाव के नजदीक आते ही कई बार माइक्रो ऑब्जर्वर का नाम सुना होगा। लेकिन क्या आप इसके बारें में जानते हैं कि माइक्रो ऑब्जर्वर का क्या काम होता हैं? यदि आपने नहीं सुना तो हम आपको बता देते हैं दरअसल माइक्रो ऑब्जर्वर मतदान केंद्र में मुख्य रूप से तैनात किए जाते हैं, और इनका काम चुनाव प्रक्रिया पर गहरी नजर रखने का होता हैं। दरअसल इसके लिए चुनाव आयोग द्वारा उन सरकारी कर्मचारियों को नियुक्त किया जाता है, जो ग्रुप सी से नीचे नहीं आते हैं। वहीं आपको बता दें कि इन माइक्रो आब्जर्वर को एक दिन की ड्यूटी के लिए एक हजार रुपए मिलते हैं इसके साथ ही आने-जाने का खर्च भी आयोग द्वारा दिया जाता हैं।

Continue Reading

About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।