NEET UG Result 2024 : केंद्र सरकार पर भड़की कांग्रेस, कहा- नीट परीक्षा में हुई धांधलियों की CBI से जांच हो

कांग्रेस ने कहा कि एग्जाम सेंटर और कोचिंग सेंटर का एक नेक्सस बन चुका है, जिसने आज हमारे मध्यम-गरीब वर्ग को अस्थिर कर दिया है। 'पैसे दो-पेपर लो' जैसे नेक्सस की जांच NTA कैसे कर पायेगा?

Atul Saxena
Published on -
Gaurav Gogoi Congress

NEET UG Result 2024 : नीट मामले में आज सुप्रीम कोर्ट में NTA द्वारा दिए गए जवाब के बाद ग्रेस मार्क्स प्राप्त करने वाले 1563 छात्रों का स्कोर कार्ड रद्द किया जायेगा उन्हें एक बार फिर परीक्षा देने के विकल्प दिया जायेगा, कांग्रेस ने इसपर ऐतराज जताते हुए कहा कि सरकार का रवैया हमारी समझ से बाहर है, इस परीक्षा में हुई धांधली पर सरकार ने कुछ नहीं कहा, आखिर सरकार इस मुद्दे बे भाग क्यों रही है? कांग्रेस ने कहा 24 लाख बच्चों के भविष्य के साथ हुए खिलवाड़ की सीबीआई से जाँच कराई जाये।

कांग्रेस नेता गौरव गोगोई  ने आज मीडिया से बात करते हुए कहा कि NEET रिजल्ट में हुई धांधली के आरोपों पर सरकार का जो रवैया रहा है, उस पर उन्हें आत्ममंथन करने की जरूरत है। सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई में सरकार ने बताया है कि 1563 छात्रों का स्कोरकार्ड रद्द किया जाएगा और उन्हें 23 जून को दोबारा परीक्षा देने का विकल्प मिलेगा।  वे बच्चे जो दोबारा परीक्षा नहीं देना चाहते, उनके ग्रेस मार्क हटाने के बाद जो अंक रहेंगे, वही फाइनल अंक माने जाएंगे। जो छात्र 23 जून को दोबारा परीक्षा देगे, उनका 30 जून को रिजल्ट आएगा और फिर 6 जुलाई से काउंसलिंग शुरू होगी।

कांग्रेस का सवाल, 24 लाख बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ का जवाब कौन देगा? 

गौरव गोगोई ने कहा कि आज सरकार की तरफ से NTA ने केवल ग्रेस मार्क्स वाले मामले पर जवाब दिया लेकिन देश के 24 लाख बच्चों के भविष्य के साथ जो खिलवाड़ हुआ उसका जवाब कौन देगा?  इस पूरे मामले में CBI जांच होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान आज चर्चा से भाग रहे हैं। जिस NTA के नेतृत्व में यह पूरा स्कैम हुआ, आप उसी एजेंसी से मामले में जांच करने की बात कह रहे हैं। ऐसे में निष्पक्ष जांच की उम्मीद कैसे की जा सकती है?

एग्जाम सेंटर और कोचिंग सेंटर का एक नेक्सस बन चुका है

कांग्रेस ने कहा कि एग्जाम सेंटर और कोचिंग सेंटर का एक नेक्सस बन चुका है, जिसने आज हमारे मध्यम-गरीब वर्ग को अस्थिर कर दिया है। ‘पैसे दो-पेपर लो’ जैसे नेक्सस की जांच NTA कैसे कर पायेगा? अगर एग्जाम-कोचिंग सेंटर को कहीं से पेपर मिला है तो इसमें जरूर कोई NTA का अधिकारी शामिल है। ऐसे में NTA निष्पक्ष जांच कैसे करेगा ? राहुल गांधी ने इस मुद्दे को उठाया लेकिन ‘परीक्षा पर चर्चा’ करने वाले प्रधानमंत्री आज कहां हैं?

कांग्रेस ने इस मामले में की CBI जांच की मांग 

उन्होंने कहा कि कांग्रेस इस मामले में CBI जांच चाहती है। यदि सरकार CBI जांच के लिए तैयार नहीं है तो हम चाहते हैं कि सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में जांच हो। हमने अलग-अलग रिकॉर्डिंग सुनी है कि कैसे लाखों रुपए मांगे जा रहे हैं। एक ही सेंटर में बच्चों को एक जैसे नंबर मिल रहे हैं। इस मामले पर सरकार का रवैया कमजोर रहा और वो इस मुद्दे से भाग रहे हैं। लेकिन देश के मुद्दों को उठाना विपक्ष का कर्तव्य है और हम सदन के अंदर अपने 24 लाख छात्रों की आवाज जोर-शोर से उठाएंगे।

 

 

 


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....

Other Latest News