पद्म पुरस्कार 2024 की सूची हुई जारी, 132 हस्तियों को किया जाएगा सम्मानित, देखें पूरी लिस्ट

गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर गुरुवार (25 जनवरी) को सरकार की और से 2024 के लिए पद्म पुरस्कारों की पूरी सूची जारी कर दी है। जानकारी के मुताबिक 132 हस्तियों को पद्म पुरस्कार से इस बार सम्मानित किया जाएगा। जिसमें पूर्व उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, अभिनेत्री वैजयंती माला, और डांसर-एक्टर मिथुन चक्रवर्ती भी शामिल हैं।

Padma Award 2024 : गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर 2024 के लिए पद्म पुरस्कारों की पूरी सूची देर शाम जारी कर दी गई। सूची के अनुसार इस बार 5 पद्म विभूषण, 17 काे पद्म भूषण और 110 हस्तियों को पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। आपको बता दें इस बार के पद्म विभूषण पुरस्कारों में शामिल पांचो हस्तिया कला, सार्वजनिक कार्य या फिर सामाजिक क्षेत्र से ताल्लुख रखती है। यहां हम आपको इस साल के पद्म पुरस्कारों के विजेताओं की एक संक्षेपित सूची प्रदान कर रहे हैं।

छूपे हुए योगदानकर्ताओं को मिल रहा है पद्मश्री पुरस्कार:

अब तक गुमनाम रहे कई महान योगदानकर्ताओं को इस बार पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया जा रहा है। इसमें शामिल हैं असम की पहली महिला महावत पार्वती बरुआ, जिन्हे सामाजिक सेवाओं में योगदान के लिए सम्मानित किया जा रहा हैं। जानकारी के अनुसार इस लिस्ट में चार्मी मुर्मू, सोमन्ना, सर्वेश्वर, और सांगथाम जैसे बड़े नाम भी शामिल हैं।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।