किसानों के लिए महत्वपूर्ण खबर, इस दिन से शुरू होगी धान, बाजरा, मूंग और मक्के की खरीदी, जानें डिटेल्स

प्रदेश में 20 सितंबर से मक्का की खरीद शुरू होगी, जो 15 नवंबर तक चलेगी। इसके लिए 19 मंडियां व खरीद केंद्र खोले गए हैं।

Pooja Khodani
Published on -
farmers news

Paddy Maize Millet Moong Purchase: हरियाणा के किसानों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। धान, मूंग और मक्का की खरीदी को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है। खरीफ विपणन सीजन 2024-25 के तहत धान की खरीद 23 सितंबर से शुरू होगी और 15 नवंबर, 2024 तक चलेगी।धान की खरीद के लिए 241 मंडियां व खरीद केंद्र खोले गए हैं।

इस बार धान की अनुमानित खरीद 84 लाख मीट्रिक टन होने का अनुमान है।वही प्रदेश में 20 सितंबर से मक्का की खरीद शुरू होगी, जो 15 नवंबर तक चलेगी। इसके लिए 19 मंडियां व खरीद केंद्र खोले गए हैं। मक्का की बुवाई 0.07 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में की गई है और अनुमानित उत्पादन 0.23 लाख मीट्रिक टन है।

अक्टूबर नवंबर में बाजरा मूंग की खरीदी

प्रदेश में बाजरा और मूंग की खरीद एक अक्तूबर से लेकर 15 नवंबर तक की जाएगी।  बाजरा की खरीद के लिए 91 मंडियां/खरीद केंद्र खोले गए हैं। बाजरा 4.44 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में बोया गया है और बाजरा का अनुमानित उत्पादन 10.78 लाख मीट्रिक टन है। इसके अलावा मूंग की खरीद के लिए 38 मंडियां व खरीद केंद्र खोले गए हैं। खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव ने इस संबंध में पत्र जारी किया है, इसके बाद स्थानीय स्तर पर  मंडियों में खरीद को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News