Rajasthan Weather : सभी जिलों में 21 मार्च तक भारी बारिश, ओलावृष्टि-आंधी का येलो अलर्ट, गिरेगा तापमान, 3 मौसम प्रणाली सक्रिय, जानें IMD पूर्वानुमान

Kashish Trivedi
Published on -
mausam imd rainfall weather rainfall

Rajasthan Weather : राजस्थान में फिर से मौसम बदल गया है। भारी बारिश के बीच कई जिलों में ओलावृष्टि देखने को मिली है। गुरुवार शाम 5:00 बजे अचानक जयपुर और सीकर में मौसमी वाली बदला नजर आ रहे है। तेज हवा के साथ पांच से मिलने से फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है।

मार्च के शुरुआत में हुई बारिश और ओलावृष्टि से 6 जिलों में फसलों को काफी नुकसान पहुंचा था। जयपुर के कोटपूतली में शाम 5:00 बजे मौसम विभाग बदलने जा रहे हैं। इसके साथ ही बारिश के साथ 5 मिनट तक ओलावृष्टि देखने को मिली है। बावरी पावटा और मैड में बारिश से जनजीवन प्रभावित है।

20 जिले में भारी बारिश की चेतावनी

20 जिले में भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है। 4 दिनों तक भरतपुर, कोटा, जयपुर और बीकानेर संभाग में मध्यम दर्जे की बारिश रिकॉर्ड की जाएगी। इसके साथ ही ओलावृष्टि पूर्वानुमान जताया गया है। कई जगह पर भारी आंधी का भी अलर्ट जारी किया गया है।

आंधी और तूफान का भी अलर्ट

मौसम विभाग द्वारा 20 मार्च तक भारी बारिश के साथ आंधी और तूफान का भी पूर्वानुमान जारी किया गया है। राजस्थान में सक्रिय हुए पश्चिमी विक्षोभ के कारण मध्यम दर्जे की बारिश रिकॉर्ड की गई है। इसके साथ ही आंधी और तूफान का भी अलर्ट जारी किया गया है। 20 मार्च तक एक्टिविटी जारी रहेगी।

जिले में ओलावृष्टि अलर्ट

दिनभर बादलों की आवाजाही के बीच मौसम बदल गया। राज्य के कई जिलों में आंधी के साथ बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है। जयपुर, सीकर, चूरू, श्रीगंगानगर, नागौर जिले में ओलावृष्टि देखने को मिली है। जयपुर, अलवर, भरतपुर, टोंक, बूंदी, नागौरऔर श्रीगंगानगर में आंधी बारिश का पूर्वानुमान जारी किया गया है। 5 दिन तक इन क्षेत्रों में भारी आंधी और बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है। वहीं 3 दिन का येलो अलर्ट जारी किया गया।

16 से 21 मार्च के बीच राज्य के अधिकांश हिस्से में प्री मानसून बारिश सामान्य से पहले आने का पूर्वानुमान जताया गया। ऐसे में 18 मार्च तक मौसम की गतिविधि जारी रहेगी। 20 मार्च को तापमान मैं गिरावट सहित कई जगह पर बारिश की तीव्रता में वृद्धि होगी। हालांकि उत्तर और पूर्वी हिस्से में कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि की संभावना अधिक है। 23 मार्च को आंधी की गतिविधि कमजोर हो सकती है।

पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय 

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर भारत के गृह क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है। जिसके कारण नमी बरकरार है। वहीं क्षेत्रों में बारिश की चेतावनी जारी की गई है। जिन क्षेत्रों में भारी बारिश देखने को मिली है। उसने चूरू के साथ जयपुर, अजमेर, गंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर, जैसलमेर, सिरोही, उदयपुर, पाली, अलवर, दौसा, भरतपुर, करौली, प्रतापगढ़ में तेज गर्जना के साथ बारिश रिकॉर्ड की गई है।

17 और 18 मार्च को दो से 4 जिलों को छोड़कर से हर जगह पर बारिश और आंधी की चेतावनी जारी कर दी गई है। 19 मार्च को सिस्टम का असर खत्म होने के साथ ही कुछ क्षेत्रों में आंधी तूफान का अलर्ट जारी किया गया है। 1 सप्ताह तक राजस्थान में गर्मी का असर कम रहेगा। तापमान 19 से 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट देखी जा सकती है। वहीं कुछ शहरों में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से नीचे आ सकता है जबकि न्यूनतम तापमान में दो से तीन फीसद की कमी देखी जाएगी।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News