Samosa Varieties: भारत के इस शहर में मिलते हैं 80 तरह के समोसे, सिर्फ 10 रुपए में लिया जा सकता है बेहतरीन स्वाद का आनंद

Diksha Bhanupriy
Published on -
Foods Banned In Abroad

Samosa Varieties in Delhi Hindi: भारत एक ऐसी जगह है जो अपनी समृद्ध संस्कृति और इतिहास से हमेशा ही पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करता हुआ आया है। घूमने फिरने के लिहाज से यहां एक से बढ़कर एक जगह मौजूद है जहां सैलानियों का आना जाना लगा रहता है। बेहतरीन टूरिस्ट प्लेस के अलावा भारत अपने खानपान को लेकर भी दुनियाभर में पहचाना जाता है।

जब आप इंडिया पहुंचेंगे तो यहां पर हर थोड़ी दूरी पर आपको एक अलग स्वाद चखने के लिए मिलेगा। मध्यप्रदेश के नमकीन की बात की जाए या फिर राजस्थान की दाल बाटी या बिहार का लिट्टी चोखा यह कुछ ऐसी डिश है, जो दुनिया भर के लोगों को बहुत ही पसंद आती है।

वही पोहा, जलेबी, कचोरी, समोसा यह ऐसी चीजें हैं जो आपको यहां के हर शहर में खाने के लिए मिल जाएगी। हर जगह इनका स्वाद और खाने का तरीका अलग अलग होता है लेकिन फिर भी लोग इन्हें चटकारे लेकर खाना पसंद करते हैं। आज हम आपको दिल्ली में मिलने वाले समोसा की कुछ वैरायटी से रूबरू करवाते है, जिन्हें जानने के बाद आपका इन्हें खाने का मन जरूर हो जाएगा।

 

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Plates of Delhi (@platesofdelhi)

यहां मिलेगी Samosa Varieties In Delhi

अगर आप दिल्ली के रहने वाले हैं या वहां से ताल्लुक रखते हैं तो आपको इस बारे में जरूर पता होगा कि यहां पर समोसे के लिए लोगों में कितनी दीवानगी है। नाश्ते से लेकर लंच और स्नैक में तो लोग समोसा खाते ही हैं कुछ लोग डिनर में भी इसी से अपना पेट भर लेते हैं।

वैसे भी भारत का यह समोसा अब तो विदेशों तक लोगों को अपना दीवाना बना चुका है। अगर आपको भी समोसा खाना बहुत पसंद है तो आज हम आपको दिल्ली की कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताते हैं, जहां आपको आलू के अलावा अलग-अलग वैरायटी के स्वादिष्ट समोसे खाने के लिए मिलेंगे।

मेडले समोसा लाउंज

जब आप इस जगह पर पहुंचेंगे तो यह आपको किसी नॉर्मल समोसे की दुकान की तरह नजर आएगी। लेकिन जब आप मैन्यू पर नजर डालेंगे तो आपको यहां एक नहीं बल्कि 80 प्रकार के समोसे देखने के लिए मिलेंगे।

Samosa Varieties

यहां पर मशरूम मंचूरियन, मलाई टिक्का, चिकन मलाई टिक्का, काली मिर्च और पनीर वाले समोसे भी बिकते हैं। इनकी कीमत 10 रुपए से शुरू होती है और लोग बड़े ही चाव से इन्हें खाना पसंद करते हैं। यह दुकान आपको जनकपुरी के सी सेक्टर में मिल जाएगी।

दीपक चाट भंडार

समोसे का यह स्टॉल रोहिणी में मौजूद है। जब आप यहां पर पहुंचेंगे तो आपको 20 तरह के समोसे का आनंद लेने के लिए मिल जाएगा।

Samosa Varieties

10 रुपए से यहां पर समोसे की वैरायटी शुरू हो जाती है जिनमें पनीर से लेकर अलग-अलग सब्जियों और पिज़्ज़ा समोसा भी आपको खाने के लिए मिल जाएगा। ये स्टॉल रोहिणी के सेक्टर 13 के पास मौजूद है जहां बड़ी संख्या में लोग बेहतरीन स्वाद का आनंद लेने के लिए पहुंचते हैं।

कुमार समोसे वाला

जब आप करमपुरा की मिलान सिनेमा के पास पहुंचेंगे तो इस दुकान पर आपको समोसे की 21 वैरायटी का स्वाद चखने के लिए मिलेगा। यहां पर मूंग दाल, पनीर भुजिया, मलाई चाप के अलावा अलग-अलग स्टफिंग के समोसे परोसे जाते हैं। आपको यहां पर गुजिया समोसे का ऑप्शन भी मिल जाएगा। यहां पर भी सिर्फ 10 रुपए में आप बेहतरीन स्वाद का आनंद ले सकते हैं।

Samosa Varieties

समोसा स्ट्रीट

जैसा कि नाम से ही जाहिर है इस जगह पर सिर्फ और सिर्फ समोसे ही मिलते हैं। जब आप इंद्रलोक और लॉरेंस रोड के बी ब्लॉक में मौजूद इस दुकान पर पहुंचेंगे तो आपको 40 किस्म की समोसा की वैरायटी मिलेगी।

Samosa Varieties

यहां पर चीज बॉल और पंजाबी चाप जैसे बेहतरीन समोसे मिलते हैं। जिनका स्वाद लेने के लिए यहां लोगों का आना जाना लगा रहता है। यहां पर इस डिश की कीमत 15 रुपए से शुरू होती है।

बिट्टू समोसे वाला

अब भला जब इतनी सारी जगहों पर बेहतरीन और अलग-अलग वैरायटी के समोसे मिल रहे हैं, तो रोहिणी के सेक्टर 3 में मौजूद बिट्टू समोसे वाला इस दौड़ में कैसे पीछे रह सकता है।

Samosa Varieties

जब आप इस जगह पर पहुंचेंगे तो समोसे की खुशबू आपकी भूख को बढ़ा देगी। यहां पर चटपटा मैकरोनी समोसा और अफगानी पनीर समोसा बहुत ही फेमस है, जिसका स्वाद लेने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं। सिर्फ 10 रुपए में आप बेहतरीन स्वाद चख सकते हैं।

अगर आप दिल्ली के रहने वाले हैं तो तय है कि आपने इन जगहों के बारे में जरूर सुना होगा और यहां का स्वाद भी चखा होगा। अगर नहीं चखा हो तो यहां पर जाकर स्वादिष्ट समोसे का आनंद लेना बिल्कुल भी ना भूलें। वहीं जो लोग गर्मी की छुट्टियों में दिल्ली घूमने का प्लान बना रहे हैं वह यहां के बेहतरीन स्वाद को जरूर चखे, जब आप इतनी सारी वैरायटी देखेंगे तो हैरान हो जाएंगे।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News