School Holidays 2024 : छात्रों के लिए गुड न्यूज, अक्टूबर में इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल, जानें कहां कहां रहेगी छुट्टियां?

राज्य सरकार ने 2 अक्टूबर से 14 अक्टूबर तक स्कूलों के लिए दशहरा और बधुकम्मा की छुट्टियों की घोषणा की है। 15 अक्टूबर को कक्षाएं फिर से शुरू होंगी।

school holiday news

School Holiday 2024 : छात्रों के लिए खुशखबरी है।आज बिहार और धनबाद में जिउतिया पर्व के चलते स्कूलों में छुट्टी घोषित की गई है।वही जम्मू कश्मीर के 6 जिलों में 25 सितंबर को दूसरे चरण के मतदान को देखते हुए भी स्कूलों में अवकाश घोषित किया गया है।

इसके अलावा अक्टूबर नवंबर में दिवाली, दशहरा, गांधी जयंती , धनतेरस समेत कई त्यौहारों के चलते कई राज्यों में स्कूल बंद रहेंगे।आईए जानते है अगले महीने कब कब और कहां कहां स्कूल बंद रहेंगे……….

अक्टूबर नवंबर में कब कब बंद रहेंगे स्कूल

  • छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा विभाग कैलेंडर के मुताबिक, 29 अक्टूबर को धनतेरस, 30 अक्टूबर को नरक चौदस, 31 अक्टूबर को दिवाली या लक्ष्मी पूजा, 1 नवंबर को गोवर्धन पूजा और 2 नवंबर को भाई दूज के चलते  सभी स्कूलों में अवकाश रहेगा।शीतकालीन अवकाश 6 दिन और ग्रीष्मकालीन अवकाश 46 दिन का होगा। गर्मी की छुट्टियां 1 मई से शुरू होकर 15 जून 2025 तक रहेंगी।
  • झारखंड में 9 अक्तूबर को दुर्गापूजा सप्तमी, 1 नवंबर को दीपावाली और छह नवंबर को छठ के चलते सरकारी स्कूलों में छुट्टी रहेगी।
  • तेलंगाना सरकार ने 2 अक्टूबर से 14 अक्टूबर तक स्कूलों के लिए दशहरा और बधुकम्मा की छुट्टियों की घोषणा की है। 15 अक्टूबर को कक्षाएं फिर से शुरू होंगी। निजी स्कूलों ने घोषणा की है कि वे 1 अक्टूबर से छुट्टियों के लिए बंद रहेंगे। अगली लंबी छुट्टी दिसंबर के अंतिम सप्ताह में क्रिसमस और जनवरी में संक्रांति के लिए निर्धारित है।

October School Holiday List

  • 2 अक्टूबर – महात्मा गांधी जयंती
  • 6 अक्टूबर-रविवार
  • 12 अक्टूबर- दशहरा
  • 13 अक्टूबर- रविवार
  • 20 अक्टूबर-रविवार को साप्ताहिक छुट्टी रहेगी।
  • 31 अक्टूबर- नरक चतुर्दशी (Naraka Chaturdashi) और दिवाली (Diwali) के अवसर पर छुट्टी रहेगी।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News