शिक्षकों-कर्मचारियों को मिलेगा तबादले का लाभ, 25 अगस्त तक पूरी होगी प्रक्रिया, दिशा-निर्देश जारी

Kashish Trivedi
Published on -
Employees

Teachers Transfer, Teachers Transfer Rule : प्रदेश के शिक्षकों के लिए बड़ी खबर है। उनके लिए तबादले की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। 25 अगस्त तक प्रक्रिया को पूरा कर लिया जाएगा। इसके साथ ही प्रत्यावेदन को 10 अगस्त तक स्वीकृत करना अनिवार्य किया जाएगा। साथ ही पोर्टल पर अपने डाटा को अपलोड करना आवश्यक होगा।

पारस्परिक तबादले की प्रक्रिया को 25 अगस्त तक पूरा किया जाना है

उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा विभाग के जिले के अंदर शिक्षकों के पारस्परिक तबादले की प्रक्रिया को 25 अगस्त तक पूरा किया जाना है। इसके लिए शिक्षक को मानव संपदा पोर्टल पर अपने डेटा को अपलोड करना अनिवार्य होगा। साथ ही शिक्षकों के प्रत्यावेदन को 10 अगस्त तक स्वीकृत किया जा सकता है या फिर इसे निरस्त किया जा सकता है।

शिक्षक, पोर्टल पर अपलोड डाटा में संशोधन करते हुए रजिस्ट्रेशन पत्र को फिर से पूरा करने की मांग कर रहे हैं। ऐसे शिक्षकों के लिए राज्य शासन द्वारा उन्हें राहत दी गई है। ऐसे शिक्षकों को अपने प्रत्यावेदन खुद उपस्थित होकर ईमेल के माध्यम से BSA को सौंपना होगा। बीएसए लॉगिन कर इसमें सुधार कर सकेंगे। इसके साथ ही शिक्षकों के रजिस्ट्रेशन पत्र को स्वीकृति या निरस्त करने की कार्रवाई 10 अगस्त तक पूरी की जाएगी।

मामले में बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने सभी बीएसए को निर्देश दिए हैं। जारी निर्देश में कहा गया कि 11 अगस्त से शिक्षक दूसरे शिक्षा के साथ अपने पेपर बनाएंगे। इसके लिए जिसके साथ वह पारस्परिक तबादला कर रहे हैं, उनके पास ओटीपी भेजा जाएगा। OTP भरने के साथ ही पारस्परिक तबादला मान्य किया जाएगा। कार्यवाही 12 से 21 अगस्त तक पूरा कर सकेंगे। वहीं 25 अगस्त तक बीएसए द्वारा इसका सत्यापन कर इनके आवेदन को स्वीकृत या निरस्त करने की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। इसके बाद ही आगे की कार्रवाई को पूरा किया जाएगा।

16000 से अधिक शिक्षकों के विद्यालय आवंटन की प्रक्रिया शुरू

इधर बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा एक से दूसरे जिले में तबादले के लिए 16000 से अधिक शिक्षकों के लंबे इंतजार के बाद अब उन्हें विद्यालय आवंटन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। 10 अगस्त से प्रक्रिया को शुरू कर 18 अगस्त तक इसे पूरा किया जाएगा। शिक्षकों को 19 अगस्त तक आवंटित विद्यालय में अपना योगदान देना होगा। विद्यालय आवंटन की प्रक्रिया ऑनलाइन पूरी की जाएगी। इसके लिए शिक्षकों से ऑनलाइन विद्यालय के विकल्प लिए जाएंगे। विद्यालय आवंटन प्रक्रिया में सबसे पहले शिक्षकविहीन विद्यालय में 2 शिक्षक तैनात किए जाएंगे। इसके बाद एकल विद्यालय में एक और उसके बाद 2 शिक्षक वाले विद्यालय में अंत में अन्य विद्यालय में शिक्षकों का आवंटन किया जाएगा।

विद्यालय आवंटन ने सबसे पहले दिव्यांग महिला, फिर दिव्यांग पुरुष, फिर महिला शिक्षक, फिर पुरुष शिक्षकों विकल्प के आधार पर विद्यालय का आवंटन किया जाएगा। ऑनलाइन विद्यालय आवंटन की प्रक्रिया ग्रामीण क्षेत्र के विद्यालय के लिए ही की जाएगी। 26 जून को 16614 शिक्षकों के तबादले की सूची जारी की थी। इसके बाद विद्यालय आवंटन की तैयारी करने में ही विभाग को 1 महीने से अधिक का समय लग चुका है। अब इसके लिए विद्यालय आवंटन की प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा।

समय सीमा निर्धारित 

इसके लिए भी समय सीमा निर्धारित की गई है। शिक्षक और विद्यालयों की सूची सभी मंडल के लिए 10 से 14 अगस्त तक उपलब्ध कराई जाएगी। प्रधानाध्यापक, प्राथमिक विद्यालय सहित सहायक अध्यापक और प्रधानाध्यापक उच्च प्राथमिक विद्यालय का आवंटन 16 अगस्त को किया जाएगा जबकि सभी मंडल के सहायक अध्यापक प्राथमिक विद्यालय का आवंटन 17 और 18 अगस्त को किया जाना है। शिक्षक आवंटित विद्यालय में 19 अगस्त तक जॉइनिंग अनिवार्य होगा।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News