48 घंटे में बदलेगा उत्तर प्रदेश के मौसम का मिजाज, इन क्षेत्रों में गिरेगा तापमान, बढ़ेगा कोहरा, 3 संभागों सहित 12 जिलों में बढ़ेगी सर्दी

Kashish Trivedi
Updated on -
up weather

UP Weather, IMD UP Weather : उत्तर प्रदेश के मौसम में जल्द नया बदलाव देखने को मिल सकता है। न्यूनतम तापमान में गिरावट देखी जाएगी। कई दिनों में वायु की गुणवत्ता बेहद खराब हो गई है। ऐसे में कितनी बारिश के जरिए इसे ठीक किया जा सकता है जबकि 48 घंटे के अंदर उत्तर प्रदेश के मौसम का मिजाज बदलने वाला है।

लखनऊ समेत प्रदेश के 22 से 32 जिलों में शाम के समय ठंड का असर दिखने लगा है। इसके साथ ही कोहरे की तीव्रता भी बढ़ रही है। मैदानी इलाके में तापमान बढ़ सकता है। तेज धूप खिली रहेगी। हालांकि दिन ढलने के साथ ही सिहरन का अनुभव करेंगे। कानपुर शहर, कानपुर देहात, इटावा, लखीमपुर खीरी, गोरखपुर और वाराणसी सहित चुर्क, बहराइच में न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस के नीचे पहुंच गया है।

सर्दी का असर दिखेगा

12 नवंबर से मौसम में असर दिखेगा, बड़े बदलाव की संभावना जताई जा रही है। सर्दी का असर देखने शुरू होगा। कोहरे की तीव्रता बढ़ेगी। हालांकि एल नीनो का असर ठंड पर देखा जा रहा है। ऐसे में शीतलहर दिसंबर के तीसरे सप्ताह से शुरू होने के आसार हैं। पंजाब में एक सिस्टम 9 से 10 नवंबर के आसपास विकसित हो रहा है। ऐसे में कुछ स्थानों पर होने वाली बारिश के कारण प्रदूषण से राहत मिलेगी। वही दिल्ली में भी कृत्रिम बारिश करवाए जाने की तैयारी की जा रही है।

वहीं अधिकतम तापमान 28 से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच बना हुआ है। लखनऊ में अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है। पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता और हिमालय पर हो रही बारिश के कारण ठंडी हवा का प्रवाह बढ़ेगा। जिसके कारण उत्तर प्रदेश के मौसम में महत्वपूर्ण बदलाव देखने को मिल सकते हैं। हिमाचल उत्तराखंड में हो रही बर्फबारी का भी असर प्रदेश के मौसम पर पड़ेगा।

झांसी, उरई, हमीरपुर, बस्ती, फतेहपुर, फुरसतगंज और गाजीपुर में न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है। वही उत्तर प्रदेश के मेरठ में प्रदूषण के कारण सांस लेने में दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। दिन में धूप के साथ ही मौसम सामान्य बना हुआ है। 14 नवंबर तक मौसम की स्थिति ऐसे ही रहेगी। मेरठ दुनिया के 100 प्रदूषित शहरों में दूसरे स्थान पर आ गया है। दिल्ली की हवा भी जहरीली हो गई है। मेरठ में वायु गुणवत्ता सूचकांक 463 रिकॉर्ड किया गया ।वहीं उत्तर प्रदेश के 10 से अधिक जिले में वायु गुणवत्ता सूचकांक 300 से ऊपर है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News