City Of Light कहलाता है भारत का ये शहर, यहां की झिलमिलाती शाम जीत लेगी आपका दिल

वैसे तो आपने बहुत से शहरों के बारे में जाना होगा, लेकिन आज हम आपको भारत के उस शहर के बारे में बताने वाले हैं, जिसे रोशनी का शहर कहा जाता है।

City of Light

City of Light : भारत धर्मनिरपेक्ष देश है और यहां सभी धर्म के लोग होते हैं। सभी को मौलिक अधिकार प्राप्त है जो कि राज्यों के विभिन्न शहरों में निवासरत हैं। यहां की अनोखी परंपरा एक शहर को दूसरे शहरों की तुलना में अलग बनाती है। जैसे हर राज्य की अपनी अलग पहचान और महत्व होती है, ठीक वैसे ही सभी शहरों की अलग खासियत होती है। इनमें से कुछ शहर ऐसे हैं, जिन्हें लोग उनके निकनेम से भी जानते हैं जो उन्हें वैश्विक स्तर पर भी पहचान दिलाती है। यहां देश ही नहीं, बल्कि विदेशों से भी लोग घूमने के लिए आते हैं।

वैसे तो आपने बहुत से शहरों के बारे में जाना होगा, लेकिन आज हम आपको भारत के उस शहर के बारे में बताने वाले हैं, जिसे रोशनी का शहर कहा जाता है।

Famous Temple Of Varanasi

इस शहर को कहते हैं “City of Light”

सिटी ऑफ लाइट किसी और शहर को नहीं, बल्कि विश्व प्रसिद्ध नगरी वाराणसी को कहते हैं। इसे शिव की नगरी भी कहा जाती है। कई लोग इसे काशी विश्वनाथ के नाम से भी जानते हैं। यह एक विश्व प्रसद्धि धार्मिक स्थल है, जहां सालों भर भक्तों का जन सैलाब देखने को मिलता है। यहां लोग अपनी मन्नत मांगते हैं। विदेशी पर्यटकों का यहां पर आना-जाना हमेशा लगा ही रहता है। यहां रेल सेवा, बस सेवा के अलावा हवाई जहाज की भी सुविधा उपलब्ध है, जिससे यहां आने वाले पर्यटकों को किसी प्रकार की कोई समस्या ना हो।

blog-859134503

संस्कृत से आया अर्थ

बता दें कि वाराणसी को काशी भी कहा जाता है। यह एक संस्कृत शब्द है, जिसका अर्थ है “चमकने के लिए”। जिसका प्रयोग बुद्ध समय के तीर्थ यात्रियों ने किया था। तब से इसे रोशनी के शहर के नाम से भी जाना जाने लगा। हालांकि, इस शहर को शिव की नगरी भी कहा जाता है, क्योंकि यहां दीपों से घाटों को रोशन किया जाता है। दीपावली, दशहरा, रामनवमी, आदि पर यहां लोगों के बीच अलग उत्साह देखने को मिलता है।

वाराणसी, Varanasi

दो नदियों का होता है संगम

सबसे खास बात यह है कि यहां पर गंगा नदी में दो नदियों का संगम होता है। इसके उत्तर में वरुण और दक्षिण में असी नदी गंगा नदी से आकर मिलती है। इसलिए इस शहर को वाराणसी के नाम से भी जाना जाता है। यह एक धार्मिक नगरी है। ऐसी मान्यता है कि खास अवसरों पर देवी देवताओं का यहां पर आगमन होता है। जब वह धरती पर आते हैं और इस शहर का भ्रमण कर स्वर्ग लोक वापस लौट जाते हैं। इसलिए यहां पर देव दीपावली बड़े ही धूमधाम से मनाई जाती है। सभी घरों के लोगों द्वारा दीप जलाए जाते हैं।

City Of Light कहलाता है भारत का ये शहर, यहां की झिलमिलाती शाम जीत लेगी आपका दिल

करें एक्सप्लोर

यदि आप अपने मन को शांत करना चाहते हैं, तो इस शहर को एक्सप्लोर कर सकते हैं। यहां जाने से आपको धार्मिक माहौल मिलेगा। शहर के लोग अधिकतर यहां पर शिव भक्त होते हैं। सुबह-शाम यहां पर भगवान शिव की पूजा-अर्चना की जाती है।

City Of Light कहलाता है भारत का ये शहर, यहां की झिलमिलाती शाम जीत लेगी आपका दिल


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News