Grah Gochar 2023: मकर संक्रांति के बाद 2 बड़े ग्रहों का गोचर, इन राशियों की चमकेगी किस्मत, इन्हें रहना होगा सतर्क

शनि ढाई साल में राशि बदलते हैं, इस तरह उन्‍हें एक ही राशि में दोबारा लौटने में 30 साल का समय लग जाता है, ऐसे में 30 सालों बाद शनि एक बार फिर अपनी चाल बदलकर कुंभ राशि में प्रवेश करने जा रहे है।इसके ठीक 5 दिनों बाद  22 जनवरी को शुक्र भी कुंभ राशि में गोचर करेंगे। शुक्र गोचर 2023- ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार शुक्र ग्रह 22 जनवरी को शाम 4 बजकर 3 मिनट पर कुंभ राशि में प्रवेश कर जाएंगे

Grah Gochar January 2023 : मकर संक्रांति के बाद 2 बड़े ग्रह शनि और शुक्र गोचर करने वाले है। ज्योतिष पंचांग के अनुसार सबसे पहले मंगलवार 17 जनवरी 2023 (Shani Gochar 2023 ) को शनिदेव गोचर करेंगे। इस दिन शनि ग्रह राशि परिवर्तन करके अपनी ही राशि कुंभ में प्रवेश करेंगे। इसी के साथ धनु राशि वालों की साढ़ेसाती समाप्त और मीन राशि वालों की साढ़ेसाती का शुभारंभ हो जाएगा।  वैदिक ज्योतिष शास्त्र में शनि ग्रह का बहुत ही खास महत्व होता है, इसे न्याय का देवता भी कहा जाता है।

शनि ढाई साल में राशि बदलते हैं, इस तरह उन्‍हें एक ही राशि में दोबारा लौटने में 30 साल का समय लग जाता है, ऐसे में 30 सालों बाद शनि एक बार फिर अपनी चाल बदलकर कुंभ राशि में प्रवेश करने जा रहे है।इसके ठीक 5 दिनों बाद  22 जनवरी को शुक्र भी कुंभ राशि में गोचर करेंगे। शुक्र गोचर 2023- ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार शुक्र ग्रह 22 जनवरी को शाम 4 बजकर 3 मिनट पर कुंभ राशि में प्रवेश कर जाएंगे और यहां वे 15 फरवरी रात 8 बजकर 12 मिनट तक विराजान रहने वाले हैं। इसके बाद वे अपनी उच्च राशि  मीन में प्रवेश कर जाएंगे।

राशियों पर भी पड़ेगा प्रभाव

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जब भी कोई ग्रह अपना राशि परिवर्तन करता है, उसका प्रभाव सभी राशियों के जीवन पर पड़ता है। यह मिथुन, कर्क और वृषभ राशि वालों के लिए अच्छा होगा। शनि के गोचर से  वृषभ, मिथुन, तुला के लिए लाभदायक होगा।वही शुक्र के गोचर से कारोबार में लाभ, नौकरी के नए अवसर, करियर में तरक्की के योग बन रहे है। निवेश में लाभ मिलेगा। प्रमोशन और आय वृद्धि के भी अवसर मिलेंगे।

जानें किस राशि पर कैसे प्रभाव

मेष राशि: शनि का राशि परिवर्तन लाभदायक होगा। विद्यार्थियों और प्रतियोगिता में बैठने वाले छात्रों के लिए अनुकूल समय है। परिवार के वरिष्ठ सदस्यों और बड़े भाइयों से मतभेद बढ़ने न दें, थोड़ा संयम रखें। कार्य व्यापार में उन्नति होगी किंतु प्रेम संबंधी मामलों अनबन हो सकती है। शुक्र गोचर से व्यापार में अच्छा मुनाफा, वैवाहिक और सुखमय होने के संकेत है। इस समय किसी महिला मित्र की मदद से आपको बड़ा मुनाफा हो सकता है। इस समय आपका प्रेमी आपको कोई महंगा तोहफा दे सकता है।

वृषभ राशि- उच्च पद की प्राप्ति, धन लाभ और विदेश यात्रा के योग बनेंगे। आपको पशुधन से अच्छी आय हो सकती है। अगर सालों से किसी मकान को लेना चाह रहे थे तो अब शनि की कृपा से आपकी इच्छा पूरी होगी। यात्रा करेगें और फायदे में रहेंगे,पुरानी परेशानी से मुक्ति होगी। शुक्र गोचर से करियर और व्यापार के लिए समय अनुकूल रहेगा। नौकरी के नए ऑफर और प्रमोशन मिल सकता है। शुक्र गोचर से आपको प्रमोशन, व्यापार में बड़ा आर्डर, मांगलिक कार्य का आयोजन हो सकता है वही आप किसी वाहन के स्वामी भी बन सकते है।

कन्या राशि: शुक्र गोचर शत्रुओं पर जीत दिलाएगा ।सेहत अच्छी, व्यापार में कोई बड़ी डील और धन लाभ के योग बन रहे है। लंबे समय से अटके हुए सभी काम पूरे हो सकते हैं, कोर्ट- कचहरी के मामलों में सफलता मिलेगी। वही शनिदेव बेहतरीन सफलता दिलाएंगे और प्रतीक्षित कार्य संपन्न होंगे। शत्रु परास्त होंगे कोर्ट कचहरी के मामलों में भी निर्णय आपके पक्ष में आने के संकेत। यात्रा का लाभ मिलेगा।

तुला राशि- सरकारी नौकरी और व्यापार के विस्तार के योग है। धन प्राप्ति की सम्भावना और सफलता मिलने के भी संकेत है। शुक्र गोचर से करियर में तरक्की, रोजगार के नए अवसर, व्यापार में मुनाफा और जीवन साथी का भरपूर सहयोग रहेगा।

धनु राशि- धन लाभ , समाज में सम्मान मिलने वाला है। जो जातक राजनीति से जुड़े हुए है उनके लिए शनि का गोचर ऐतिहासिक फल देने वाला होगा। इस समय चारो ओर आपके साहस के चर्चे होंगे। अटके काम पूरे हो जाएंगे और धनलाभ भी होगा।

मकर राशि- शुक्र गोचर से आय में वृद्धि और मानसिक तनाव दूर होने से सेहत बेहतर होगी। शनिदेव आर्थिक पक्ष मजबूत करेंगे। अटका धन वापस आने के संकेत और पैतृक संपत्ति एवं वाहन सुख प्राप्ति के योग बनेंगे। जमीन-जायदाद अथवा मकान वाहन का क्रय करना चाह रहे हो तो उस दृष्टि से ग्रह फल अति अनुकूल रहेगा। स्वास्थ्य पर ध्यान देने की जरूरत है। कार्यक्षेत्र में षड्यंत्र का शिकार होने से बचें। कोर्ट-कचहरी के मामले बाहर ही सुलझा लेना समझदारी रहेगी। शनि स्तोत्र का पाठ करना अति उत्तम रहेगा।

इन राशियों को रहना होगा सावधान

कुंभ में शनि गोचर से मीन राशि पर साढ़ेसाती एवं कर्क और वृश्चिक राशि पर शनि की ढैय्या का प्रभाव रहेगा। इसके अलावा कुंभ पर साढ़ेसाती का दूसरा चरण और मकर राशि पर तीसरा अर्थात अंतिम चरण शुरू होगा।शनि के कुंभ राशि में गोचर से इन राशियों को 2025 तक शनि का प्रभाव पड़ सकता है। इस अवधि में किसी भी व्यक्ति को धन उधार ना दें, संयम बरतें, स्वास्थ्य का ध्यान दे, जल्दबाजी में कोई काम ना करें, तनाव की स्थिति रह सकती है। हालांकि विद्यार्थियों एवं प्रतियोगिता में बैठने वाले छात्रों के लिए भी अनुकूल समय और विदेश में पढ़ाई करने के लिए प्रयास कर रहे छात्रों के अच्छा योग बनेगा।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है, MP BREAKING NEWS किसी भी तरह की मान्यता-जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल लाने से पहले अपने ज्योतिषाचार्य या पंडित से संपर्क करें)