Bhavishya Puran: हर व्यक्ति के पास होनी चाहिए ये 5 चीजें, सफल हो जाता है जीवन

भविष्य पुराण में ऐसी पांच चीजों का उल्लेख दिया गया है, जो हर व्यक्ति के पास होनी चाहिए। यह चीज व्यक्ति के जीवन को सुखी बना देती है।

Bhavishya Puran

Bhavishya Puran: हिंदू धर्म में ज्योतिष धर्म ग्रंथो और शास्त्रों का काफी ज्यादा महत्व माना गया है। इनमें व्यक्ति के जीवन से जुड़ी कई बातों का उल्लेख दिया गया है। हर व्यक्ति यह जरुर सोचता है कि उसका जीवन सुख के साथ बिताना चाहिए। इसके लिए वह समय-समय पर बदलाव भी करता है। पढ़ाई लिखाई, धन संपत्ति इन सभी चीजों के बारे में वो सोचता है। लेकिन कई बार यह चीज उसे परेशान भी कर देती है और उसे समझ नहीं आता कि क्या करना चाहिए।

भविष्य पुराण में व्यक्ति के जीवन से जुड़े हर पहलू के बारे में जानकारी दी गई है। आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताते हैं जो हर व्यक्ति के पास जरूर होनी चाहिए। यह चीज न सिर्फ व्यक्ति की जिंदगी को आसान बनाती है बल्कि उसे समाज और लोगों के बीच मान सम्मान भी दिलाती हैं। चलिए यह क्या है हम आपको बताते हैं।

ये हैं 5 महत्वपूर्ण चीजें

धन संपत्ति

धन संपत्ति एक ऐसी चीज है जो बड़े से बड़े लोगों को आपके सामने झुकाने की शक्ति रखती है। आजकल के बदलते हुए समाज की जरूरत वैसे भी धन संपत्ति बन चुकी है। लेकिन यह तब तक आपको सम्मान देगी जब तक आप खुद इसका सम्मान करेंगे और इसके सदुपयोग पर ध्यान देंगे। दूसरों को परेशान कर कमाया गया पैसा या को गई संपत्ति कभी भी फलदाई नहीं होती।

अवस्था

अवस्था से अर्थ है कि आप किस अवस्था में रहते हैं। यानी कि आपका रहना सहन, बोलचाल, ढंग कैसा है। अगर आप इन सब चीजों में अच्छे हैं तो लोग आपको पसंद करते हैं और क्या आपका सम्मान का कारण बनती है।

बंधु

बंधु यानी कि मित्र और सखा यह हर व्यक्ति के जीवन की सबसे बड़ी पूंजी होते हैं। हर व्यक्ति के पास एक ऐसा दोस्त जरूर होना चाहिए जो उसके जीवन के हर सुख दुख में उसका बेहतर तरीके से साथ देना जानता हो। जब दोस्त व्यक्ति के साथ होता है तो वह अपने जीवन के हर दुख से आसानी से लड़कर आगे बढ़ जाता है।

कर्म

कर्म हर व्यक्ति के जीवन की दशा और नियति को तय करते हैं। इनका संबंध केवल हमारे वर्तमान जीवन से नहीं बल्कि अगले जन्म से भी होता है। अगर व्यक्ति अच्छे कर्म करता है उसे अच्छे फल की प्राप्ति होती है। वहीं अगर वह बुरे कर्म करता है तो उसे बुरे फल प्राप्त होते हैं। हर व्यक्ति को अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए अच्छे कर्मों पर विश्वास रखना चाहिए।

विद्या

विद्या के बारे में तो वैसे भी कहा जाता है कि इससे बड़ा कोई धन और दान नहीं होता। विद्या एक ऐसा धन है जिसे कोई चुरा नहीं सकता। यह एक दीपक की तरह होती है जो किसी भी व्यक्ति के अंधकार भरे जीवन को रोशनी से भर सकती है। यह जिसके पास होती है उसके जीवन को सार्थक करने के अलावा दूसरों के भविष्य को भी उज्जवल बनाने का काम करती है। जिसके पास विद्या है वह जीवन में कुछ भी हासिल कर सकता है।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है।मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News