Bhavishya Puran: ये 5 चीजें बदल देती है व्यक्ति का जीवन, मिलता है मान-सम्मान

भविष्य पुराण में व्यक्ति के जीवन से जुड़े कई नियम और बातें बताई गई है। अगर इनका ठीक तरह से पालन किया जाए तो व्यक्तिगत विकास बेहतर तरीके से होता है।

Bhavishya Puran

Bhavishya Puran: हिंदू धर्म में पुराणों और शास्त्रों का विशेष महत्व माना गया है। इन ग्रंथों में व्यक्ति के जीवन से जुड़ी कई बातों का उल्लेख दिया गया है। इसमें कुछ नियमों का उल्लेख भी मिलता है जिनका अगर अच्छी तरह से पालन कर लिया जाए तो व्यक्ति का जीवन बदल सकता है। यह नियम व्यक्ति की दैनिक दिनचर्या से जुड़े होते हैं और उसके व्यक्तिगत विकास को बढ़ाने का काम करते हैं। चलिए हम आपको कुछ शिक्षा और नियमों के बारे में जानकारी देते हैं।

धर्म का पालन

भविष्य पुराण के मुताबिक धार्मिक आचरण काफी महत्वपूर्ण होता है। जो व्यक्ति नैतिक सिद्धांतों का पालन करता है। उसका जीवन सकारात्मकता से भरा रहता है।

भक्ति

परमात्मा की भक्ति करना जीवन का सबसे अनमोल धन माना गया है। जो व्यक्ति परमात्मा की भक्ति करता है उसकी मन हमेशा साफ रहता है। वह खुद तो अच्छी जिंदगी जीता ही है दूसरों को भी प्रोत्साहित करने का काम करता है।

विनम्रता और करुणा

जिस व्यक्ति के अंदर दूसरे लोगों के प्रति विनम्रता और करुणा का भाव होता है। वह समाज में खूब मान सम्मान और ऐश्वर्य हासिल करता है। दूसरों की समस्याओं को समझने, सुनने और सुलझने वाला लोगों के बीच प्रसिद्ध रहता है।

समय का सदुपयोग

समय का चक्र व्यक्ति को उसके जीवन के अच्छे और बुरे दोनों क्षणों तक पहुंचाने की ताकत रखता है। लेकिन अगर व्यक्ति चाहता है कि उसका समय अच्छा चलता रहे तो इसके लिए उसे समय का सदुपयोग सीखना होगा। जो समय की कदर करता है समय उसकी भी कदर करता है।

सदाचार

जो व्यक्ति सदाचार के मार्ग पर चलता है। उसे हमेशा मान सम्मान की प्राप्ति होती है। सही को सही और गलत को गलत ठहराने का जो गुण व्यक्ति में होता है, वह उसे लोगों का प्रिय बनाता है।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News