ज्योतिषीय नियमों के मुताबिक करें तुलसी पूजन, इन 4 बातों का रखें विशेष ध्यान

ज्योतिष में ऐसे कई बातों का उल्लेख दिया गया है जो व्यक्ति के जीवन के कष्टों को दूर कर सकती है। आज हम आपको तुलसी पूजन से जुड़े कुछ नियम बताते हैं।

Astro Tips

Astro Tips: हिंदू धर्म में ज्योतिष को काफी अधिक महत्व दिया गया है। यह एक ऐसी विद्या है, जिसके जरिए व्यक्ति अपने जीवन और भविष्य के बारे में सब कुछ आसानी से पता कर सकता है। ज्योतिष में ग्रह नक्षत्र की स्थिति के आधार पर गणना की जाती है और व्यक्ति के बारे में सब कुछ पता लग जाता है।

राशि, ग्रह, नक्षत्र, योग, संयोग यह सभी जीवन से जुड़े महत्वपूर्ण अंग है, जो हमें बहुत कुछ बताते हैं। जब भी व्यक्ति किसी तरह की परेशानी में पड़ता है। तब समाधान पाने के लिए भी वह ज्योतिष का ही सहारा रहता है। ज्योतिष में ऐसे कई नियम कायदे बताए गए हैं। जिनका अगर व्यक्ति ठीक तरह से पालन कर ले तो अपने जीवन की समस्याओं को दूर कर सकता है और सुख समृद्धि हासिल कर सकता है।

तुलसी एक ऐसा पौधा है जिसे हिंदू धर्म में काफी महत्व दिया गया है। इसे हम माता के रूप में पूजते हैं और तुलसी के पत्ते के बिना देवी देवताओं का भोग भी पूरा नहीं माना जाता। जो तुलसी हम अपने घर में रखते हैं, उसे लेकर ज्योतिष में कुछ नियम कायदे बताए गए हैं। चलिए आज हम आपको इसके बारे में जानकारी देते हैं।

माता लक्ष्मी का वास

तुलसी को हिंदू धर्म में महत्व इसलिए दिया जाता है क्योंकि इसमें माता लक्ष्मी का वास होता है। तुलसी का प्रतिदिन पूजन अर्चन व्यक्ति को सुख समृद्धि और तरक्की प्रदान करता है। जो व्यक्ति तुलसी की पूजन करता है उसके कई कष्ट दूर हो जाते हैं। चलिए आज हम आपको तुलसी पर दीपक जलाने के नियम बताते हैं।

रविवार को दीपक

धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक रविवार को तुलसी के सामने दीपक नहीं जलाना चाहिए। दीपक के अलावा इस दिन तुलसी को जल भी अर्पित नहीं किया जाता।

क्यों है नियम

धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक इस दिन माता तुलसी भगवान विष्णु के लिए व्रत रखती हैं। अपने व्रत के दौरान उन्हें किसी भी तरह का व्यवधान पसंद नहीं होता इसलिए जल चढ़ाने और दीपक लगाने की मनाही की गई है।

ग्रहण के दौरान

रविवार के अलावा सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण के समय भी तुलसी पर दीपक नहीं लगाया जाता। ऐसा करना धार्मिक शास्त्रों में शुभ नहीं माना गया है। इस दिन पूजन के अलावा तुलसी के पत्ते तोड़ना भी वर्जित होता है। तुलसी से जुड़े नियमों का अगर व्यक्ति सही तरीके से पालन कर ले तो जीवन में सुख समृद्धि हासिल कर सकता है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News