20 अक्टूबर से चमक उठेगी इन राशियों की किस्मत, गजकेसरी राजयोग दिखाएगा अपना कमाल, मिलेगा धन और मान-सम्मान

कुंडली में विराजित 9 ग्रह समय समय पर अपना स्थान परिवर्तन करते हैं। इस स्थान परिवर्तन के दौरान कुछ योग निर्मित होते हैं जो व्यक्ति का जीवन बदल देते हैं। 20 अक्टूबर को ऐसे ही गजकेसरी राजयोग का निर्माण हो रहा है।

Diksha Bhanupriy
Published on -
Gajkesari Rajyog

Gajkesari Rajyog: हर व्यक्ति के जीवन के संचालन में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका उसकी कुंडली में मौजूद ग्रह निभाते हैं। यह ग्रह समय-समय पर अपनी चाल बदलते हैं और इसका असर व्यक्ति के जीवन पर सीधे तौर पर देखने को मिलता है। ग्रह का एक कक्षा से दूसरी कक्षा में प्रवेश करना कुछ योग भी निर्मित करता है। यह योग कभी फलदायक तो कभी नुकसानदायक साबित होते हैं। वहीं कभी-कभी ग्रह का मिलन राजयोग भी निर्मित कर देता है।

राजयोग जिस व्यक्ति की कुंडली में बन जाता है समझिए उसका जीवन पूरी तरह से बदल जाता है। इस महीने करवा चौथ पर यानी 20 अक्टूबर को एक साथ कई योग निर्मित हो रहे हैं। कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को पड़ने वाले करवा चौथ व्रत पर महालक्ष्मी राजयोग, गजकेसरी योग, शश राजयोग, समसप्तक राजयोग और बुधादित्य राजयोग निर्मित हो रहे हैं। ये योग कई राशियों का जीवन बदल कर रख देंगे। चलिए हम आपको गजकेसरी राजयोग की जानकारी देते हैं।

कब बनता है गजकेसरी राजयोग (Gajkesari Rajyog)

गजकेसरी राजयोग बहुत ही शुभ माना गया है। जब व्यक्ति की कुंडली में धन और मान सम्मान का कारक गुरु और मन का कारक चंद्रमा युति करते हैं, तब इस योग का निर्माण होता है। इस बार 20 अक्टूबर को वृषभ राशि में यह योग बन रहा है। इस राशि पर वैभव और ऐश्वर्य के देवता शुक्र का आधिपत्य है।

गजकेसरी राजयोग का लाभ

  • जिस व्यक्ति की कुंडली में गजकेसरी राज्यों का निर्माण होता है उसे अपने जीवन के हर क्षेत्र में तरक्की की प्राप्ति होती है।
  • यह योग कुंडली में बनने वाले धन योगों में सबसे उत्तम और प्रबल माना गया है।
  • जिस व्यक्ति की कुंडली में यह योग निर्मित होता है इसकी बुद्धि और विवेक बढ़ाता है और मान सम्मान में वृद्धि होने लगती है। व्यक्ति अपनी सूझबूझ और साहस के बल पर सभी कार्यों को पूर्ण कर लेता है।
  • यह योग व्यक्ति को धन संपत्ति खुशहाली और सुख समृद्धि देता है। उसे राजसी सुखों की प्राप्ति होती है और वह समाज में मान सम्मान कमाता है।

करें ये उपाय

अगर गजकेसरी योग कुंडली में बन रहा है और इसे मजबूत बनाना चाहते हैं, तो भगवान शिव की पूजन करना उत्तम माना गया है। इस योग को मजबूत करने के लिए रुद्राक्ष की माला से ओम नमः शिवाय मंत्र का जाप करना चाहिए।

किस राशि पर असर

गजकेसरी राजयोग का निर्माण 20 अक्टूबर को भी हो रहा है। अलग-अलग राशियों पर यह योग अलग-अलग असर डालेगा। तीन राशियों ऐसी हैं, जिन पर इसका गहरा असर होगा। चलिए जानते हैं-

वृषभ

गजकेसरी राजयोग का निर्माण इसी राशि में हो रहा है, जो इनके लिए बहुत लाभदायक साबित होगा। इनकी पर्सनैलिटी में निखार आएगा और यह लोगों को आकर्षित करेंगे। जो लोग व्यापार करते हैं उन्हें अच्छे मुनाफे की प्राप्ति होगी। जीवनसाथी के साथ रिश्ते मजबूत होंगे, जो लोग वैवाहिक हैं उनका जीवन शानदार तरीके से गुजरेगा। जो लोग नौकरी करते हैं उनके लिए यह राजयोग सौभाग्यशाली साबित होने वाला है। निजी जीवन में यह लोग अपने रिश्ते मजबूत बनाएंगे।

कर्क

कर्क राशि में यह योग इनकम और लाभ के स्थान पर बन रहा है। यही कारण है कि इन लोगों की आय में इजाफा होगा। अगर आप कहीं निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो फिलहाल समय अच्छा है। आपके सामने आय के नए स्रोत निर्मित होंगे। जो लोग नौकरी करते हैं उन्हें तरक्की की प्राप्ति होगी। आत्मविश्वास में वृद्धि के योग दिखाई दे रहे हैं। यह लोग धन की बचत करने में सफल होंगे।

कुंभ

कुंभ राशि लोगों के लिए यह योग लाभदायक साबित होने वाला है। यह कुंभ राशि के चतुर्थ भाव में बन रहा है जो सुख सुविधाओं में वृद्धि करने वाला है। इन लोगों की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी और यह अपनी सारी इच्छाएं पूरी कर सकेंगे। वाहन या प्रॉपर्टी का सुख प्राप्त हो सकता है। जो लोग नौकरी करते हैं वह विदेश यात्रा पर जा सकते हैं। जो व्यापार करते हैं उनके लिए फिलहाल समय काफी अच्छा है। पारिवारिक रिश्ते मजबूत होंगे और जीवनसाथी के साथ संबंध प्रेम पूर्वक बना रहेगा।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News