घर में सदा रहेगा माता लक्ष्मी का वास, बस अपना लें ज्योतिष के ये 5 उपाय

हम अपनी दैनिक दिनचर्या में कई नियम कार्यों का पालन करते हैं। इनमें से कुछ ज्योतिषी नियम भी होते हैं, जिनका ध्यान रख लिया जाए तो हम सुख, समृद्धि और तरक्की हासिल कर सकते हैं।

astro Tips

Astro Tips: हमारे जीवन में ज्योतिष का काफी महत्व है। जो भी व्यक्ति खुशहाल और बिना परेशानी का जीवन चाहता है उसे अक्सर ज्योतिष के नियमों के मुताबिक अपने सारे काम करते हुए देखा जाता है। वैसे भी हमारी जो दैनिक दिनचर्या होती है वह कहीं ना कहीं ज्योतिष से ही जुड़ी हुई है। हमारे उठने से लेकर सोने तक हम कहीं काम ऐसे करते हैं जो ज्योतिष की दृष्टि से हमारे लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं।

हर व्यक्ति की कुंडली में नौ ग्रह विराजित हैं, जो उसके जीवन के संचालन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। कई बार यह ग्रह उल्टी चाल चलने लगते हैं। जिसकी वजह से व्यक्ति को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। कई बार ऐसा होता है कि लाख कोशिश करने के बावजूद भी हम परेशान रहते हैं या फिर धन हमारे पास नहीं टिक पाता। ऐसे मगर ज्योतिष के कुछ उपाय का ध्यान रख लिया जाए तो माता लक्ष्मी घर से कभी नहीं जाएंगी और हमेशा बरकत बनी रहेगी। चलिए आपको इन उपायों के बारे में बताते हैं।

दिशा की सफाई

अगर आप चाहते हैं कि आपके घर में हमेशा माता लक्ष्मी का वास बना रहे तो आपको उत्तर दिशा साफ रखनी चाहिए। यह दिशा कुबेर की कही जाती है और अगर इसे साफ़ रखा जाता है तो माता लक्ष्मी काफी प्रसन्न होती हैं। अगर आप माता को प्रसन्न करना चाहते हैं तो इस दिशा में आपको कांच या फिर मिट्टी के बर्तन में हींग डालकर रखनी चाहिए।

कहां रखें धन

हर व्यक्ति के घर में ऐसी जगह जरूर होती है जहां पर वह अपना धन रखना है। अगर आप चाहते हैं कि आपको किसी तरह की आर्थिक परेशानी का सामना न करना पड़े तो दक्षिण दिशा में धन या फिर धन से जुड़ी कोई वस्तु न रखें। इसके साथ आपको संध्या काल के दौरान पैसों के लेनदेन से भी बचना चाहिए।

गुलाब का फूल

शुक्रवार का दिन माता लक्ष्मी को समर्पित किया गया है। अगर आप उन्हें प्रसन्न करना चाहते हैं तो घर के ईशान कोण में छह गुलाब के फूलों को रख दें। याद रहे इन फूलों से लगातार खुशबू आने चाहिए।

शंख देगा फायदा

शंकर माता लक्ष्मी का प्रतीक होता है। अगर आप अपने घर में शंख रखते हैं और इसकी पूजा पाठ करते हैं। साथ ही पूजन के दौरान इसे बजाते हैं तो माता प्रसन्न होती हैं।

स्नान का नियम

अगर आप हमेशा घर में सुख समृद्धि और माता लक्ष्मी का वास चाहते हैं। तो स्नान करते समय पानी में इलायची और कपूर डालकर नहाएं। ऐसा करने से माता लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलने लगता है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News