Numerology: समाज को नई दिशा देने का काम करते हैं इस मूलांक के लोग, जिद्दी होता है इनका स्वभाव

हर व्यक्ति का व्यक्तित्व दूसरे से अलग है और उसके बारे में जानकारी राशि के साथ-साथ जन्म तिथि से भी निकाली जा सकती है। चलिए आज हम आपको कुछ विशेष तारीख में जन्में लोगों के बारे में बताते हैं।

Diksha Bhanupriy
Published on -
Numerology

Numerology: अंकशास्त्र ज्योतिष की एक बहुत ही महत्वपूर्ण शाखा है। जो व्यक्ति के जीवन के बारे में जानकारी देने का काम करती है। जिस तरह से ज्योतिष में ग्रह नक्षत्र की स्थिति के आधार पर व्यक्ति के जीवन के बारे में जानकारी निकाली जाती है। उसी तरह से अंक शास्त्र में जन्म तिथि के आधार पर जानकारी निकाली जाती है।

जन्मतिथि के जरिए जानकारी निकालने के लिए जन्म तिथि के अंकों को जोड़कर कुछ मूलांक प्राप्त किए जाते हैं। यह मूलांक 1 से 9 के बीच होते हैं जिनका संबंध नौ ग्रहों से होता है। नौ ग्रहों की स्थिति के आधार पर ही इन मूलांक के लोगों के जीवन पर प्रभाव पड़ता है। चलिए आज हम आपको कुछ विशेष तारीख को में जन्मे लोगों के बारे में बताते हैं।

मूलांक 4

अंक शास्त्र में हर अंक की अपनी विशेषता बताई गई है, जिसके जरिए व्यक्ति के बारे में पता कियाजा सकता है। चलिए आज हम आपको मूलांक 4 के बारे में बताते हैं जिन लोगों का व्यक्तित्व बिल्कुल अलग होता है।

जिन लोगों का जन्म महीने की 4, 13, 22 और 31 तारीख को हुआ है, उनका मूलांक 4 कहलाता है। चलिए आपको इन लोगों के व्यक्तित्व के बारे में बताते हैं।

रहती है राहु की कृपा

मूलांक 4 के लोगों पर राहु की कृपा रहती है। राहु के प्रभाव की वजह से यह जातक क्रांतिकारी, रचनात्मक तथा खोजकर्ता स्वभाव के बनते हैं।

ऐसा होता है व्यक्तित्व

  • मूलांक 4 के लोगों के व्याख्या की बात करें तो यह क्रांतिकारी किस्म के होते हैं और समाज को नई दिशा देने का काम करते हैं।
  • इस मूलांक की महिलाओं की बात करें तो वह काफी जिम्मेदार किस्म की होती हैं और अपनी सारी जिम्मेदारी अच्छी तरह से निभाती हैं।
  • मूलांक 4 के लोगों को अपनी जिंदगी खुलकर जीना पसंद होता है। यह खुद तो खुश रहते ही हैं अपने साथ-साथ दूसरों को भी खुश रखना चाहते हैं।
  • दोस्तों और परिवार के लिए यह हमेशा मौजूद रहते हैं। यह वादे के पक्के होते हैं और किसी से किया गया वादा अच्छी तरह से निभाना जानते हैं।
  • रिश्तों के मामले में इन लोगों के व्यक्तित्व की बात करें तो यह काफी भरोसेमंद होते हैं। ये हर रिश्ते को बहुत ईमानदारी और मजबूती के साथ निभाते हैं।
  • इस मूलांक के लोग थोड़े जिद्दी होते हैं। अपनी जिंदगी वजह से कई बार इन्हें दूसरों का दृष्टिकोण समझ नहीं आता है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News