पैसों में खेलते हैं इन 3 तारीखों में जन्में लोग, इन्हें रहती है प्यार की तलाश

ज्योतिष एक ऐसी विद्या है जो हमारे जीवन के बारे में तमाम तरह की जानकारी देने का काम करती है। चलिए आज हम आपको कुछ विशेष तारीखों में जन्में लोगों के बारे में बताते हैं।

Numerology

Numerology: ज्योतिष हमारे जीवन से जुड़ी हुई एक ऐसी विद्या है। जो हमारे व्यक्तित्व से लेकर जीवन और भविष्य के बारे में गहरी जानकारी देती है। इसमें ग्रह नक्षत्र की स्थिति को देखकर व्यक्ति के जीवन के बारे में सब कुछ पता किया जा सकता है। अक्सर व्यक्ति को कुछ भी पता करने के लिए ज्योतिष का ही सहारा लेते हुए देखा जाता है।

ज्योतिष एक नहीं बल्कि कई भागों में विभाजित है, जिनमें से एक अंक शास्त्र भी है। अंक शास्त्र में जन्मतिथि के अंकों के आधार पर जीवन और भविष्य की गणना की जाती है। इसमें जन्मतिथि के अंकों को जोड़कर मूलांक और भाग्यांक निकाले जाते हैं, जिनका संबंध 9 ग्रह से होता है। चलिए आज हम आपको कुछ विशेष तारीखों में जन्मे लोगों के बारे में बताते हैं।

भाग्यांक 4

जिन लोगों का जन्म महीने की 4, 13 और 22 तारीख को हुआ है उनका भाग्य अंक 4 कहलाता है। इसके अलावा जिन लोगों की पूरी जन्म तिथि के अंकों का जोड़ 4 है उनका भी भाग्यांक 4 कहलाता है। चलिए इन लोगों के व्यक्तित्व, जीवन और भविष्य के बारे में जानते हैं।

राहु का प्रभाव

भाग्यांक 4 के लोगों पर राहु ग्रह का प्रभाव होता है। राहु के प्रभाव के चलते यह लोग हमेशा शॉर्टकट से पैसा कमाना पसंद करते हैं। मार्केटिंग, जुआ, सट्टा, शेयर ट्रेडिंग जैसी चीजों में इनकी ज्यादा रुचि होती है।

इन लोगों का स्वभाव

भाग्यांक 4 के लोग काफी जिम्मेदार किस्म के होते हैं। यह व्यवहारिक, दृढ़ संकल्पित और भरोसेमंद व्यक्तित्व के रहते हैं। इन्हें अपने जीवन में सुरक्षा और स्थिरता को महत्व देना अच्छा लगता है। यह ज्यादा बदलाव पसंद नहीं करते।

गंभीरता को महत्व

वैसे तो यह अच्छे व्यक्ति होते हैं लेकिन गंभीरता को महत्व देना ज्यादा पसंद करते हैं। इन्हें रिश्तो में भी गंभीरता और स्थिरता पसंद होती है। यह कोई भी रिश्ता शिद्दत के साथ निभाते हैं। अपने काम के प्रति यह इतना ज्यादा मगन हो जाते हैं कि खुद पर भी ध्यान नहीं देते।

ऊर्जावान बनाता है राहु

राहु के प्रभाव के कारण यह जातक काफी ऊर्जावान होते हैं। यह ज्ञानी और चतुर किस्म के होते हैं और हर चीज का नेतृत्व करना अच्छी तरह से जानते हैं। इन्हें रचनात्मकता से प्रेम होता है और एक कोई भी रहस्य अपने तक अच्छी तरह से रख लेते हैं।

सोच समझ कर फैसला

यह लोग अपने जीवन में हर निर्णय सोच समझ कर लेना पसंद करते हैं। किसी भी बात पर अचानक सोचना समझना और फैसले पर पहुंच जाना इन्हें अच्छा नहीं लगता। यह पहले हर चीज की अच्छी तरह से तैयारी करते हैं, उसके बाद निर्णय लेते हैं।

प्रेम की दरकार

यह लोग गंभीर किस्म के होते हैं इसलिए रोमांटिक नहीं बन पाते। यही कारण है कि इन्हें जीवन में प्रेम नहीं मिल पाता। इन्हें हमेशा प्रेम की तलाश होती है। हालांकि, जब ये किसी का हाथ थाम लेते हैं तो इनसे परफेक्ट जीवन साथी दूसरा नहीं बन सकता।

किनसे अच्छे संबंध

भाग्यांक 4 के लोगों के 4, 7 और 8 नंबर वालों के साथ अच्छे संबंध होते हैं। अगर यह लोग दोस्ती करते हैं या फिर रिश्ते में आते हैं तो एक दूसरे के प्रति ईमानदार रहते हैं। वफादारी और विनम्रशीलता इनके व्यवहार में बनी रहती है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News