Ratna Shastra: जन्म तारीख से जानें अपना लकी रत्न, पहनते ही चमक जाएगी किस्मत

ग्रह नक्षत्र का प्रभाव जीवन पर काफी गहरा होता है। रत्न ग्रहों की स्थिति को बेहतर बनाने का काम करते हैं। चलिए आज जन्म तारीख के मुताबिक उचित रत्न जानते हैं।

Diksha Bhanupriy
Published on -
Lucky Stone

Ratna Shastra: ज्योतिष में ग्रह नक्षत्र को काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए देखा जाता है। यह ऐसी चीज हैं जिनके बल पर ज्योतिष में सारी गणना की जाती है। उनकी स्थिति के आधार पर ही व्यक्ति के जीवन में आने वाली परिस्थितियों के बारे में आंकलन लगाया जाता है। ग्रह नक्षत्र के अलावा एक और ऐसी चीज है जिसका व्यक्ति के जीवन से गहरा संबंध होता है।

हम जिस चीज की बात कर रहे हैं वह रत्न हैं, जिनका ग्रहों से सीधा कनेक्शन होता है। अगर कुंडली में ग्रह नक्षत्र की स्थिति खराब होने की वजह से कोई परेशानी चल रही है, तो उन्हें रत्नों की सहायता से दूर किया जा सकता है। इन्हें धारण करने से जीवन पर सकारात्मक असर पड़ता है। चलिए आज आपको जन्मतिथि के आधार पर रत्न की जानकारी देते हैं।

माणिक्य

जिन लोगों का जन्म महीने की 1, 10, 19 या फिर 28 तारीख को हुआ है। उनके लिए माणिक्य काफी शुभ माना जाता है। इसे सोने में धारण करने से आपके जीवन में सब कुछ अच्छा होने लगेगा।

मोती

जिन लोगों का जन्म महीने की 2, 11, 20 या 29 तारीख को हुआ है। उनके लिए मोती शुभ माना जाता है। जिन्हें ज्यादा गुस्सा आता है या फिर मन शांत नहीं रह पाता। उन्हें इसे जरूर पहनना चाहिए क्योंकि इसका संबंध चंद्रमा से होता है, जो मन का कारक है।

पुखराज

जिन लोगों का जन्म 3, 12, 21, या 30 को हुआ है। इन लोगों के लिए पुखराज काफी शुभ माना गया है। इसे हमेशा सोने में धारण करना चाहिए।

नीलम और गोमेद

जिन लोगों की जन्म तारीख 4, 13 या फिर 22 है। उन लोगों के लिए नीलम और गोमेद शुभ माना जाता है।

पन्ना

जिन लोगों का जन्म महीने की 5, 14 या फिर 23 तारीख को हुआ है। उनके लिए पन्ना शुभ माना जाता है इसे आपको सोने में बनवाना होगा।

हीरा

जिन लोगों की जन्म तारीख 6, 15 या 24 है, उनके लिए हीरा शुभ माना जाता है। इसका संबंध शुक्र ग्रह से होता है। जो जीवन में सुख समृद्धि, धन, दौलत और ऐश्वर्य लेकर आता है।

लहसुनिया

जिनका जन्म महीने के 7, 16 या फिर 25 तारीख को हुआ है। उनके लिए लहसुनिया काफी शुभ माना गया है।

नीलम

महीने की 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोगों के लिए नीलम शुभ माना जाता है। यह शनि से जुड़े हुए अंक हैं और नीलम का संबंध भी शनि ग्रह से होता है।

मूंगा

जिनकी जन्म तारीख 9, 18 या 27 है। उन्हें मूंगा पहनने की सलाह दी जाती है। इन्हें सोने की अंगूठी में मूंगा पहनने से काफी फायदा होता है।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News