Ratna Shastra: इन 3 राशियों के जीवन में चमत्कारी परिवर्तन लाता है स्फटिक, धारण करते ही मिलने लगती है सफलता

रत्नों का संबंध ग्रहों से होता है और ये व्यक्ति के जीवन पर गहरा प्रभाव डालने का काम करते हैं। चलिए आज हम आपको स्फटिक के बारे में बताते हैं।

Diksha Bhanupriy
Published on -
Ratna Shastra

Ratna Shastra: ज्योतिष शास्त्र एक ऐसी विधा है जिसके जरिए व्यक्ति की कुंडली में विराजित ग्रहों की स्थिति के बारे में जानकारी आसानी से प्राप्त हो जाती है। ग्रहों की स्थिति व्यक्ति के जीवन के बारे में सब कुछ बताने का काम करती है। अगर कुंडली में कोई ग्रह दोष होता है तो उसे राहत पाने के उपाय भी ज्योतिष में मिल जाते हैं।

रत्न एक ऐसी चीज है, जिन्हें पहनने के बाद व्यक्ति के जीवन की परेशानियां समाप्त होने लगती है। हर एक रत्न का संबंध किसने किसी ग्रह से होता है जो व्यक्ति के जीवन में चल रहे ग्रह दोष को कम करने का काम करता है। अगर कोई व्यक्ति अपने जीवन में समस्याओं से घिर गया है, तो उसे राशि के मुताबिक रत्न पहनना चाहिए।

कई बार लंबे समय तक मेहनत करने के बावजूद भी व्यक्ति को सफलता नहीं मिल पाती है। ऐसे में यह जरूरी हो जाता है कि वह अपनी राशि के मुताबिक उपाय करने लगे। स्फटिक की माला एक ऐसी चीज है जो सफलता और समृद्धि के कारक मानी जाती है। इसे रॉक क्रिस्टल के नाम से पहचाना जाता है। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि कौन इसे धारण कर सकता है और इससे क्या फायदे होते हैं।

मिथुन

अगर मिथुन राशि के जातक इस पाठक की माला पहनते हैं तो यह उनके लिए काफी लाभकारी होती है। यह ज्ञान और बुद्धि से जुड़ा हुआ रत्न है। जो इन लोगों को बुद्धिमान बनने के साथ-साथ जिज्ञासु प्रवृत्ति का बनाता है। इसे धारण करने के बाद व्यक्ति स्वयं के बारे में अच्छी तरह से जान लेता है और उसे समझ में आ जाती है कि वह क्या बेहतर तरीके से कर सकता है। इसकी मदद से इन लोगों का मन शांत और एकाग्र भी रहता है।

कर्क

कर्क राशि के लोगों को स्फटिक की माला धारण करने से स्वास्थ्य लाभ होते हैं। अगर यह लोग स्फटिक पहनते हैं तो अनिद्रा पाचन और रक्तचाप जैसी समस्याओं से इन्हें छुटकारा मिलता है। इतना याद रखिए कि इसे हमेशा सोमवार या फिर शुक्रवार के दिन धारण करना चाहिए। इसे धारण करते समय ओम नमः शिवाय का जाप करना अच्छा होता है।

कन्या

कन्या राशि कि लोगों के लिए भी स्फटिक काफी शुभ माना जाता है। दरअसल इस राशि का स्वामी बुध है जो बुद्धि और विवेक का प्रतीक माना जाता है। इसे धारण करने से व्यक्ति के जीवन में सकारात्मक आती है और सभी बाधाएं खत्म हो जाती है। व्यक्ति के मार्ग में आ रही सारी रुकावट दूर हो जाती है और उसे सफलता के मार्ग प्राप्त होते हैं।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News