Vastu Tips: घर में लगे पर्दे के रंग भी खोल सकते हैं आपकी किस्मत का दरवाजा, जानें क्या है वास्तु से जुड़े नियम

Vastu Tips: अगर आप भी घर पर पर्दे लगाने के बारे में सोच रहे हैं तो वास्तु शास्त्र के नियमों का पालन जरूर करें। वास्तु के अनुसार सही रंग के पर्दे लगाने से घर पर सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है वहीं परेशानियां दूर होती हैं।

Saumya Srivastava
Published on -

Vastu Tips: घर की साज-सजावट के लिए अक्सर हम कई तरह की चीजों का इस्तेमाल करते हैं। इन्हीं में से एक है घर की खिड़की और दरवाजों पर लगाए जाने वाले पर्दे। पर्दे से रोशनी, हवा, गर्म हवाएं और ठंड से बचाव होता है। इसके साथ ही ये घर की खूबसूरती भी बढ़ाता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार पर्दे लगाते समय उसके रंगों का विशेष ध्यान रखना चाहिए क्योंकि गलत रंग के पर्दे वास्तु दोष का कारण बन सकते हैं। आइए जानते हैं घर की सुख-समृद्धि के लिए किन रंगों के पर्दे लगाने चाहिए।

लाल रंग का पर्दा

अगर आपके घर पर अक्सर लड़ाई-झगड़ा या फिर विवाद की स्थिति बनी रहती है तो आपको लाल रंग के पर्दे लगाने चाहिए। घर पर लाल रंग के पर्दे को आप दक्षिण दिशा में लगाएं। वास्तु शास्त्र के अनुसार इससे घर के लोगों के बीच मतभेद दूर होता है और आपसी प्रेम बढ़ता है। इस बात का विशेष ध्यान रखें कि, बेडरूम में लाल रंग के पर्दे न लगाएं।

गुलाबी रंग का पर्दा

गुलाबी रंग खूबसूरती का प्रतीक होता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर पर गुलाबी या पिंक कलर के पर्दे लगाने से परिवार में प्यार बढ़ता है और सभी प्रेमपूर्वक मिलजुल कर रहते हैं। साथ ही बेडरूम में गुलाबी रंग के पर्दे लगाने से वैवाहिक जीवन में मधुरता आती है।

सफेद रंग का पर्दा

अगर आप आर्थिक स्थिति से परेशान हैं तो वास्तु के अनुसार घर पर पश्चिम दिशा के दरवाजे या खिड़की में सफेद रंग के पर्दे लगाने चाहिए। इससे आपकी धन की समस्या दूर होगी साथ ही आपको तरक्की मिलेगी। आप चाहें तो बेडरूम के उत्तर पश्चिम दिशा की खिड़की या दरवाजों में क्रीम कलर के पर्दे भी लगा सकते हैं।

हरे रंग का पर्दा

हरा रंग खुशहाली और प्रकृति का प्रतीक माना गया है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर के पूर्व दिशा के दरवाजे-खिड़कियों में हरे रंग के पर्दे लगाने चाहिए। इससे आपके जीवन में खुशहाली आएगी और आप जीवन में खुशी के पल को जी पाएंगे।

पीले रंग का पर्दा

शास्त्रों में पीले रंग को बहुत शुभ माना गया है। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के पूजा स्थान में पीले रंग के पर्दे लगाना शुभ होता है। इससे धार्मिक आस्था बढ़ती है वहीं पीले रंग के पर्दे घर पर लगाने से स्ट्रेस भी कम होता है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

पत्रकार बनने का सपना तो स्कूल के समय से ही था। फिर इस सपने को पंख लगाने के लिए मैंने DDU गोरखपुर से पत्रकारिता में स्नातक किया। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल से डिजिटल जर्नलिज्म में परास्नातक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान ही सीखने के लिए मैंने अनादि टीवी में इनपुट डेस्क पर काम किया फिर डिजिटल मीडिया में कदम रखते हुए द सूत्र में काम किया फिर एमपी ब्रेकिंग न्यूज से जुड़ी। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले की रहने वाली हूं। मैं पॉलिटिकल, क्राइम, हेल्थ, एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल पर खबरें लिखती हूं।

Other Latest News