Bhavishya Puran: घर बनवाते समय भविष्य पुराण की इन 5 बातों का रखें ध्यान, नकारात्मकता से रहेंगे दूर

भविष्य पुराण एक ऐसा ग्रंथ है जो व्यक्ति को अपने जीवन में नकारात्मक चीजों से बचने के उपाय बताता है। चलिए आज हम आपको गृह निर्माण से संबंधित उपाय बताते हैं।

Bhavishya Puran

Bhavishya Puran: भविष्य पुराण एक ऐसा ग्रंथ है जो व्यक्ति को उसके भविष्य से जुड़ी कई चीजों की जानकारी देने का काम करता है। भविष्य पुराण के नियमों को अगर देखा जाए और इसमें वर्णित चीजों को ठीक से समझा जाए तो व्यक्ति अपने जीवन के बारे में बहुत कुछ पता कर सकता है।

जब भी हम कोई शुभ काम करते हैं। चाहे वह शादी का मुहूर्त हो, गृह प्रवेश, मुंडन या फिर जनेऊ संस्कार उसके लिए शुभ मुहूर्त जरूर देखते हैं। ऐसा कहा जाता है कि शुभ मुहूर्त में की गई चीज सफल होती है और व्यक्ति को कभी भी समस्या नहीं होने देती है।

जब व्यक्ति अपना घर बनवाता है तो वह एक मकान नहीं बल्कि अपने सपनों की दुनिया को तैयार करता है। दूसरे लोगों के लिए वह महल एक मकान हो सकता है लेकिन उसमें व्यक्ति के जीवन की पूरी पूंजी और कई सारे सपने होते हैं। अपना आशियाना बनाते समय अगर भविष्य पुराण की कुछ बातों को ध्यान रख लिया जाए तो जीवन को सुखी बनाए जा सकता है। भविष्य पुराण में पांच ऐसी जगह का उल्लेख किया गया है। जहां पर व्यक्ति को घर नहीं बनवाना चाहिए। चलिए आज हम आपको इस बारे में जानकारी देते हैं।

पूजन पाठ स्थल

भविष्य पुराण के मुताबिक जहां पर कोई मंदिर है या फिर नियमित रूप से यज्ञ हवन का आयोजन होता है ऐसे स्थान पर घर नहीं बनना चाहिए। इस तरह की जगह पर घर बनाने से वहां पर पूजन पाठ बंद हो जाती है। जिससे नकारात्मक शक्तियां बढ़ने लगती है, जो धीरे-धीरे परिवार को नुकसान पहुंचाती है।

चौराहे के पास

ग्रंथ के मुताबिक किसी चौक या चौराहे के पास भी घर का निर्माण नहीं करना चाहिए। इस तरह की जगह हमेशा शोर से भरी हुई रहती है जिस वजह से व्यक्ति की जिंदगी काफी डिस्टर्ब हो जाती है। ऐसी जगह लोगों को तनाव में भी डाल सकती है।

आपत्तिजनक वस्तुओं का स्थान

भविष्य पुराण में दिए गए नियमों के मुताबिक जहां पर मांस मछली की दुकान हो या फिर शराब की बिक्री होती हो ऐसी जगह पर कभी भी अपना घर नहीं बनवाना चाहिए। इस तरह के स्थान जहां न सिर्फ सामाजिक तौर पर अच्छे नहीं होते। वही धार्मिक तौर पर देखें तो ऐसे स्थान लोगों में झगड़ालु प्रवृत्ति को बढ़ावा देते हैं। घर के लोगों के मन में एक दूसरे के प्रति बैर भाव आने लगता है और हमेशा कलह बना रहता है।

तामसिक स्थान

जिस जगह पर पाखंडी, अपराधी या लुटेरे लोगों का बसेरा हो वहां पर कभी भी घर नहीं बसना चाहिए। ऐसा करने से वैसे ही गुण हमारे अंदर भी विकसित होने लगते हैं। इस तरह के लोगों से जो ऊर्जा हमें प्राप्त होती है वह हमारे जीवन को नकारात्मक दिशा देने का काम करती है।

निर्जन स्थान

व्यक्ति कई बार शोर शराबे से दूर सुकून की तलाश में एकांत स्थान पर अपना घर बनवा लेता है। लेकिन ऐसा करने से उसे कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। निर्जन स्थान जहां पर किसी का बसेरा नहीं होता इस तरह की जगह पर अक्सर नकारात्मक शक्तियां हावी होती है। जो व्यक्ति के लिए नुकसानदायक हो सकती है।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News