R अक्षर से बच्चे को दें ये बेस्ट नाम, सूर्य की रोशनी की तरह चमक उठेगा भविष्य

Diksha Bhanupriy
Updated on -
baby name

Baby Name: हर माता पिता अपने बच्चे को बेहतर से बेहतर जीवन देना चाहते हैं। वो ये चाहते हैं कि उनके बच्चे का भविष्य बहुत ही उज्ज्वल बने। इसके लिए वो कई तरह के जतन भी करते हैं। बच्चे के भविष्य को बेहतर बनाने के लिए नामकरण के समय भी विशेष ध्यान दिया जाता है। अगर आप भी माता पिता बने हैं और अपने बच्चे के लिए कोई प्यारा सा नाम ढूंढ रहे हैं तो चलिए आपको कुछ खूबसूरत नाम बताते हैं।

जब भी बच्चों का नामकरण करने की बारी आती है तो ऐसे नाम का चुनाव किया जाता है जिसका कुछ बेहतरीन अर्थ निकलता है। अर्थवान नाम इसलिए चुने जाते हैं ताकि बच्चों के अंदर अच्छे गुणों का विकास हो और वह आगे चलकर बेहतरीन व्यक्तित्व का स्वामी बनें। चलिए आज R लेटर से कुछ प्यारे नाम चुनते हैं।

रवि

रवि बेटे के लिए बहुत ही प्यारा नाम है। इस नाम का अर्थ सूरज और सूर्य होता है। ये आपके बच्चे का जीवन सूरज की रोशनी की तरह रोशन कर देगा।

राहुल

यह भी एक प्यारा नाम है जो बेटे को दिया जा सकता है। बुद्ध के पुत्र का नाम यही है और सभी कष्टों पर विजय प्राप्त करने वाले व्यक्ति को इसी नाम से पुकारा जाता है। इसके अर्थ कुशल वो सक्षम भी है।

रजत

ये एक छोटा सा और प्यारा नाम है जो बेटे को दिया जा सकता है। रजत का अर्थ चांदी होता है जो एक धातु है जो व्यक्ति को जीवन में शांति प्रदान करती है। इस धातु की तरह ही आपके बच्चे का व्यक्तित्व भी शांतिपूर्ण बनेगा।

राजीव

यह बेटे के लिए एक बहुत ही खूबसूरत नाम है जो बिल्कुल परफेक्ट साबित होगा। इस नाम का अर्थ नीला कमल होता है और जिंदगी में सब कुछ हासिल करने वाले लोग भी राजीव कहलाते हैं।

रमन

ये एक बहुत ही प्यारा नाम है जो बेटे के लिए अच्छा साबित होगा। प्यारी, मनभावन और आकर्षक चीज को रमन कहा जाता है। ये नाम आपके बच्चे को आकर्षक व्यक्तित्व देगा।

राम

ये बहुत ही छोटा सा और खूबसूरत नाम है जो बेटे के लिए बिल्कुल सही रहेगा। सबसे पहले तो इस नाम का संबंध भगवान राम से है और उसके अलावा ब्रह्मांड में रमा हुआ तत्व और चराचर में विराजमान स्वयं ब्रह्मा यही कहे जाते हैं।

राकेश

ये बच्चे के लिए एक बहुत ही प्यारा नाम साबित होगा। इस नाम का अर्थ रात का भगवान होता है। बच्चे के लिए ये बिल्कुल परफेक्ट साबित होगा।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News