धनतेरस पर बरसेगा धन धना धन, बस फॉलो करें ये खास वास्तु टिप्स

धनतेरस पर खास तरह से घर को सजने पर और कुछ वास्तु टिप्स फॉलो करके पूरे साल के लिए सुख, शांति और समृद्धि को घर में जगह दी जा सकती है। 

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। पांच दिन तक चलने वाले दिवाली के त्योहार के पहले दिन से ही घर रोशन होने लगते हैं, सजने संवरने लगते हैं। इस पर्व का पहला दिन धनतेरस (Dhanteras) हर तरह से शुभ माना जाता है। कई लोग इस दिन धनवर्षा की मनोकामना करते हैं तो कई लोग नया सामान खरीदते हैं जिनके साथ घर में खुशियां लाने की कामना होती है। इसी उम्मीद के साथ पूजा पाठ से पहले घर की साज सज्जा भी की जाती है। खासतौर से मुख्य द्वार को सजाया जाता है जहां से मां लक्ष्मी के चरण घर में पड़ेंगे। धनतेरस पर खास तरह से घर को सजने पर और कुछ वास्तु टिप्स (Dhanteras Vastu Tips) फॉलो करके पूरे साल के लिए सुख, शांति और समृद्धि को घर में जगह दी जा सकती है।

माता के चरण

धनतेरस के दिन मुख्य द्वार की सफाई के बाद मां लक्ष्मी के चरण चिन्ह जरूर लगाएं। ये चरण आपको गेट के बाईं तरफ से लगाने हैं। चरणों का डायरेक्शन ऐसा होना चाहिए कि वो बाहर से घर की ओर आते हुए लगें।  ऐसा माना जाता है कि इस तरह चरण चिन्ह लगाने से मां लक्ष्मी घर में प्रवेश कर वास करती हैं।

सातिया बनाएं

सातिया या स्वास्तिक को मां लक्ष्मी का शुभ चिन्ह माना जाता है। ये चिन्ह पॉजिटिव एनर्जी का भी प्रतीक होता है। माना जाता है कि जिस घर के मेनडोर पर ये निशान बना होता है वहां हमेशा पॉजिटिव एनर्जी और माता लक्ष्मी का वास होता है।  जिससे घर की समृद्धि और खुशहाली बनी रहती है।

यह भी पढ़े…बच्चे के अंगूठा चूसने की बुरी आदत से परेशान, इन टिप्स से मिलेगा समधाना

बंदनवार सजाएं

वैसे तो दिवाली के मौके पर बाजार में मौजूद खूबसूरत आइटम्स को लाकर घर सजाने का दस्तूर चल पड़ा है। जिसमें बंदनवार भी शामिल है। मुख्य द्वार की सुंदरता बनी रहे इसलिए उसे खूबसूरत बंदनवारों से सजाया जाता है। आप अपनी पसंद के अनुसार चाहें जो बंदनवार लगाएं। लेकिन आम के पत्तों से बना बंदनवार लगाना बिलकुल न भूलें। माना जाता है कि जिन घरों के मेन गेट पर आम के पत्तों का बंदनवार लगता है वो घर रोग मुक्त रहता है।

घी के दीपक लगाएं

घर में चाहें जैसे दीपक लगाएं लेकिन घर के बाहर मेन गेट पर हमेशा घी का दीपक ही लगाएं। इसे भी बाईं तरफ ही रखें। ये भी सुनिश्चित करें कि घर का हर सदस्य गेट पर रखे घी के दीपक का दर्शन जरूर करे। ये भी तय करें कि दीपक रखने के बाद घर के अंदर प्रवेश करने का रास्ता बाधित न हो रहा हो। खुले रास्ते से मां लक्ष्मी के घर में आसानी से प्रवेश करने की मान्यता है।

तुलसी का पौधा
तुलसी का पौधा मां लक्ष्मी को अतिप्रिय माना जाता है। धनतेरस वाले दिन तुलसी के पौधे के आसपास अच्छे से सफाई करें। ये ध्यान रखें कि तुलसी बिलकुल सुखी हुई नहीं होना चाहिए। तुलसी में दीपक लगाना भी न भूले।
Disclaimer: इस खबर का उद्देश्य केवल शिक्षित करना है। एमपी ब्रेकिंग न्यूज इन बातों का दावा नहीं करता। कृपया विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें।