धनतेरस पर बरसेगा धन धना धन, बस फॉलो करें ये खास वास्तु टिप्स

Dhanteras ke Upay

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। पांच दिन तक चलने वाले दिवाली के त्योहार के पहले दिन से ही घर रोशन होने लगते हैं, सजने संवरने लगते हैं। इस पर्व का पहला दिन धनतेरस (Dhanteras) हर तरह से शुभ माना जाता है। कई लोग इस दिन धनवर्षा की मनोकामना करते हैं तो कई लोग नया सामान खरीदते हैं जिनके साथ घर में खुशियां लाने की कामना होती है। इसी उम्मीद के साथ पूजा पाठ से पहले घर की साज सज्जा भी की जाती है। खासतौर से मुख्य द्वार को सजाया जाता है जहां से मां लक्ष्मी के चरण घर में पड़ेंगे। धनतेरस पर खास तरह से घर को सजने पर और कुछ वास्तु टिप्स (Dhanteras Vastu Tips) फॉलो करके पूरे साल के लिए सुख, शांति और समृद्धि को घर में जगह दी जा सकती है।

माता के चरण

धनतेरस के दिन मुख्य द्वार की सफाई के बाद मां लक्ष्मी के चरण चिन्ह जरूर लगाएं। ये चरण आपको गेट के बाईं तरफ से लगाने हैं। चरणों का डायरेक्शन ऐसा होना चाहिए कि वो बाहर से घर की ओर आते हुए लगें।  ऐसा माना जाता है कि इस तरह चरण चिन्ह लगाने से मां लक्ष्मी घर में प्रवेश कर वास करती हैं।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"