मंगलवार के दिन करें ये 1 काम, हनुमान जी करेंगे सारी बाधाएं दूर

मंगलवार के दिन हनुमान जी की विशेष पूजा और एक सरल उपाय करने से सभी बाधाएं दूर हो सकती हैं। इस दिन हनुमान जी के नाम का ध्यान कर, सरसों के तेल का दीपक जलाएं और ऋणमोचन स्तोत्र का पाठ करें।

Mangalwar Upay

Mangalwar Upay: मंगलवार का दिन बजरंगबली हनुमान जी को समर्पित है। इस दिन हनुमान जी की विशेष पूजा अर्चना की जाती है और साथ ही मनोकामना पूर्ण करने के लिए व्रत भी रखा जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार हनुमान जी की पूजा करने से सभी बिगड़े हुए काम बन जाते हैं और जीवन में सफलता मिलती है।

ज्योतिष शास्त्र भी शुभ कार्यों के लिए हनुमान जी की पूजा को अत्यंत शुभ मानता है। हनुमान जी की कृपा से कुंडली के दोष दूर होते हैं और जीवन में मंगलकारी प्रभाव बढ़ता है। आर्थिक तंगी या अन्य किसी भी प्रकार की समस्या से मुक्ति पाने के लिए मंगलवार के दिन स्नान, ध्यान करके विधि विधान से हनुमान जी की पूजा की जाती है। पूजा के दौरान ऋण मोचन स्त्रोत का पाठ किया जाता है। यह स्तोत्र आर्थिक समस्याओं से निजात दिलाने में बहुत प्रभावी माना जाता है।

ऋणमोचन स्त्रोत का पाठ

चतुर्भुजो मेषगतो वरदश्च धरासुतः ॥

मङ्गलो भूमिपुत्रश्च ऋणहर्ता धनप्रदः ।

स्थिरासनो महाकायो सर्वकामफलप्रदः ॥

लोहितो लोहिताक्षश्च सामगानां कृपाकरः ।

धरात्मजः कुजो भौमो भूमिदो भूमिनन्दनः ॥

अङ्गारको यमश्चैव सर्वरोगापहारकः ।

सृष्टेः कर्ता च हर्ता च सर्वदेशैश्च पूजितः ॥

एतानि कुजनामानि नित्यं यः प्रयतः पठेत् ।

ऋणं न जायते तस्य श्रियं प्राप्नोत्यसंशयः ॥

अङ्गारक महीपुत्र भगवन् भक्तवत्सल ।

नमोऽस्तु ते ममाशेषं ऋणमाशु विनाशय ॥

रक्तगन्धैश्च पुष्पैश्च धूपदीपैर्गुडोदनैः ।

मङ्गलं पूजयित्वा तु मङ्गलाहनि सर्वदा ॥

एकविंशति नामानि पठित्वा तु तदन्तिके ।

ऋणरेखा प्रकर्तव्या अङ्गारेण तदग्रतः ॥

ताश्च प्रमार्जयेन्नित्यं वामपादेन संस्मरन् ।

एवं कृते न सन्देहः ऋणान्मुक्तः सुखी भवेत् ॥

महतीं श्रियमाप्नोति धनदेन समो भवेत् ।

भूमिं च लभते विद्वान् पुत्रानायुश्च विन्दति ॥

मूलमन्त्रः

अङ्गारक महीपुत्र भगवन् भक्तवत्सल ।

नमस्तेऽस्तु महाभाग ऋणमाशु विनाशय ॥

अर्घ्यम् । भूमिपुत्र महातेजः स्वेदोद्भव पिनाकिनः ।

ऋणार्थस्त्वां प्रपन्नोऽस्मि गृहाणार्घ्यं नमोऽस्तु ते ॥

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News