दशहरा 2024: रावण दहन की राख से करें ये 3 टोटके, खुल जाएगा बंद किस्मत का ताला, दूर होगी आर्थिक तंगी

रावण दहन की राख को बेहद शुभ माना जाता है। विजयादशमी के दिन इससे कुछ उपायों को करके भाग्य को चमका सकते हैं।

dussehra ke totke

Dussehra 2024: हिंदू धर्म में दशहरा का बेहद ही खास महत्व होता है। इसे विजयादशमी के नाम से भी जाना जाता है। बुराई पर अच्छाई की जीत के रूप में रावण का पुतला फूंका जाता है। इसी दिन भगवान राम ने रावण का वध किया था।

इस साल आश्विन माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि का आरंभ 12 अक्टूबर सुबह 10:58 बजे होगा। इसका समापन 13 अक्टूबर सुबह 9:08 होगा। 12 अक्टूबर को विजयादशमी का पर्व कई शुभ योग के साथ मनाया जाएगा। इस दिन रवि योग और सवार्थ सिद्धि योग का निर्माण हो रहा है। दशहरा के दिन रावण दहन के राख से कुछ उपायों को करना बेहद ही शुभ माना जाता है। ऐसा करने से जीवन में सुख- समृद्धि बनी रहती है। परेशानियों से भी छुटकारा मिलता है।

धन लाभ के लिए करें ये काम (Dussehra ke totke) 

रावण दहन के बाद बची हुई लकड़ी या रख को घर लें। इसे शुभ स्थान पर एक साल तक रखें। राख को लाल या पीले रंग से कपड़े में बांधकर घर के तिजोरी धन के स्थान पर रखें। ऐसा करने से धनलाभ के योग बनते हैं। आर्थिक समस्याओं से छुटकारा मिलता है। परिवार में खुशहाली का माहौल बना रहता है। पैसों की तंगी नहीं सताती।

बुरी नजर से छुटकारा पाने के लिए उपाय (Dussehra Astro Tips)

रावण दहन की राख को को एक लाल कपड़े में बांधकर घर मुख्य द्वार पर बांध दें।  ऐसा करने से आसपास की नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है। सफलता के प्रबल योग बनते हैं। परिवार के सभी सदस्यों के चारों ओर राख को घूमाकर बाहर फेंक दे। ऐसा करने से सेहत से जुड़ी समस्या आए दूर होती है।

माथे पर लगाएं राख का तिलक (Vijayadashmi Upay)

रावण दहन की रात को माथे पर लगाना भी बेहद शुभ माना जाता है। ऐसा करने से धन-धान्य में वृद्धि के योग बनते हैं। कर्ज से छुटकारा मिलता है। व्यापार में लाभ होता है शत्रुओं पर विजय प्राप्त होती है। बुरी नजर से बचाव होता है

(Disclaimer: इन आलेख का उद्देश्य केवल सामान्य जानकारी साझा करना है, जो पंचांग, मान्यताओं और विभिन्न माध्यमों पर आधारित है। MP Breaking News इन बातों के सत्यता और सटीकता की पुष्टि नहीं करता।)


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News