इस विटामिन की कमी से फड़कती हैं आंखें, स्ट्रेस भी है इसकी बड़ी वजह

Avatar
Published on -
High Cholesterol Symptoms

Eye Care Tips : अक्सर आपने लोगों से यह कहते हुए सुना होगा कि हमारी आंख फड़क रही है अब तो कुछ अपशगुन जरूर होगा या फिर यह भी सुना होगा की आंख फड़कने से कुछ अच्छा होता है। क्या आप भी इन बातों पर विश्वास करते हैं? आपकी भी आंखें काफी ज्यादा फड़कती हैं और आप उसे अपशगुन समझते हैं तो हम आपको बता दें ऐसा कुछ भी नहीं होता है।

आंखों के फड़कने के पीछे का कारण विटामिन की कमी है। जी हां विटामिन की कमी की वजह से आंखें फड़कती है। वैसे तो आंखों का फड़कना एक समान प्रक्रिया है। लेकिन इसको लेकर भारत में कई सारी मान्यताएं मौजूद है। कुछ लोग इसे अपशगुन मानते हैं तो कुछ लोग इसे बहुत अच्छा भी मानते हैं।

आपको बता दें, आंखों का फड़कना एक सामान्य बीमारी की तरह है। मेडिकल की लैंग्वेज में इसे मयोकेमिया कहा जाता है। अगर किसी व्यक्ति की आंखें काफी ज्यादा फड़कती है और वह इससे परेशान रहता है, इसके लिए डॉक्टर को भी दिखा चुका है कोई फर्क नहीं पड़ रहा है तो आपको एक बात समझने की सबसे ज्यादा जरूरत है।

आंखों के फड़कने के पीछे का कारण कुछ भी नहीं बल्कि सिर्फ और सिर्फ विटामिन की कमी है और स्ट्रेस लेने की वजह है। इतना ही नहीं नींद पूरी नहीं होने की वजह से भी आगे फड़कती है। चलिए जानते हैं आंखों के फड़कने के पीछे का कारण क्या है –

Eye Care : इस वजह से फड़कती हैं आंखें

मेडिकल की भाषा में कहा जाता है कि पोषक तत्वों की कमी की वजह से व्यक्ति की आंख फड़कती है। दरअसल जिसकी बॉडी में विटामिन B12, विटामिन डी की कमी होती है। उसे अक्सर आंख फड़कने की समस्या से गुजरना पड़ता है, यह कोई अपशगुन नहीं होता है।

इसके अलावा अगर कोई व्यक्ति काफी ज्यादा थक चुका है या फिर उसकी नींद पूरी नहीं हो रही है, शारीरिक गतिविधि में कमी हो रही है तो उसे वजह से भी आंखें फड़कती है। अगर आपकी भी आंखें काफी ज्यादा फड़कती है तो आप इसके लिए एक उपाय कर सकते हैं। वह उपाय कुछ इस तरह है –

जरूर आजमाएं ये उपाय

आंखों को 1 मिनट तक मसाज की तरह मालिश करें। ऐसा करने से ब्लड सर्कुलेशन आंखों की तरफ होने लगेगा और आंखें फड़कना बंद हो जाएगी। आंखों की मालिश करने के बाद आपको 1 मिनट तक आंखों को तेजी से खोलना और बंद करना है। इसके अलावा मछली और गाय के दूध को भी आप अपनी डेली रूटीन और डाइट में शामिल करेंगे तो आपको आंखों के फड़कने की समस्या से नहीं जूझना पड़ेगा।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।

 


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News