Ganga Saptami 2024: सफलता मिलने में हो रही है देरी? अपनाएं ये 3 सरल उपाय, मिलेगा लाभ

Ganga Saptami 2024: गंगा सप्तमी, जो वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि को मनाया जाता है, हिन्दू धर्म का एक महत्वपूर्ण त्यौहार है। यह दिन माँ गंगा के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है। असफलता से परेशान लोगों के लिए गंगा सप्तमी का दिन विशेष महत्व रखता है।

ganga saptmi

Ganga Saptami 2024: गंगा सप्तमी, जिसे वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि को मनाया जाता है, हिन्दू धर्म का एक महत्वपूर्ण त्यौहार है। गंगा सप्तमी इस साल 14 मई 2024, दिन मंगलवार को मनाया जाएगा। इस दिन लोग गंगा नदी में स्नान करेंगे, माँ गंगा की पूजा करेंगे, दान करेंगे और व्रत रखेंगे। यह दिन माँ गंगा के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है। गंगा नदी को भारत की जीवनदायिनी नदी माना जाता है। यह नदी पवित्रता, समृद्धि और नवीन शुरुआत का प्रतीक है। गंगा सप्तमी के दिन लोग गंगा नदी में स्नान करते हैं, माँ गंगा की पूजा करते हैं और दान करते हैं। ऐसी मान्यता है कि इस दिन किए गए स्नान, पूजा और दान का फल अक्षय होता है, यानि हमेशा बने रहता है।

गंगा सप्तमी के दिन क्या-क्या उपाय करने चाहिए

विवाह में देरी

विवाह में देरी एक आम समस्या है जिससे कई लोग परेशान रहते हैं। यदि आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो गंगा सप्तमी का दिन आपके लिए शुभ हो सकता है। गंगा सप्तमी के दिन भोलेनाथ और माँ गंगा की पूजा करने से विवाह में आ रही बाधाएं दूर हो सकती हैं और मनचाहा जीवनसाथी मिल सकता है। गंगा सप्तमी के दिन गंगाजल में 5 बेलपत्र डालें। इस गंगाजल से भगवान शिव का विधि-विधान से जलाभिषेक करें। माँ गंगा की भी पूजा करें और उनसे आशीर्वाद मांगें। मान्यता है कि ऐसा करने से भोलेनाथ और माँ गंगा दोनों प्रसन्न हो जाते हैं और आशीर्वाद देते हैं।

Continue Reading

About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।