अंकों से जानें लोगों का व्यवहार, देखें 1 से लेकर 9 मूलांक के बारे में क्या कहता है अंक शास्त्र

Diksha Bhanupriy
Published on -
numerology

Numerology: जिस तरह से ज्योतिष का हमारे जीवन में एक महत्वपूर्ण स्थान है। उस तरह से अंक ज्योतिष भी एक ऐसी विद्या है जो हमारे जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का काम करती है। अंक ज्योतिष में व्यक्ति की जन्म तिथि के अंकों से प्राप्त होने वाले मूलांक के जरिए गणना की जाती है। जन्मतिथि के अंकों की सहायता से जो मूलांक निकलते हैं वह 1 से 9 तक होते हैं। अंकों के जरिए व्यक्ति के व्यक्तित्व, स्वभाव, रिश्ते, आर्थिक स्थिति और अन्य चीजों के बारे में जानकारी जुटाई जा सकती है। चलिए आज आपको बताते हैं कि एक से नौ तक के यह अंक क्या कहते हैं।

मूलांक 1

मूलांक 1 के लोगों की बात करें तो शारीरिक तौर पर यह चौकोर सिर, चौड़े कंधे और मजबूत पंजे वाले होते हैं। यह लोग अपने लक्ष्य को बेहतर तरीके से प्राप्त करना जानते हैं। ये काफी फुर्तीले किस्म के होते हैं और किसी भी परेशानी से हताश होने की जगह उसका सामना करना पसंद करते हैं। चुनौतियों से घबराना इन्हें पसंद नहीं होता।

मूलांक 2

यह जातक आकर्षण पर्सनैलिटी के होते हैं और लोग जल्दी इनसे आकर्षित होते हैं। इनका चेहरा गोल और शरीर सामान्य होता है। इन्हें सजना संवरना पसंद होता है और यह काफी सेंसिटिव किस्म के होते हैं। यह बाहर से सख्त दिखाई देते हैं लेकिन इनका दिल बहुत कोमल होता है। लोगों की छोटी-छोटी बातें इन्हें दिल पर लग जाती है।

मूलांक 3

यह लोग काफी उत्साही किस्म के होते हैं और खुशियों की हमेशा तलाश करते रहते हैं। इनके भीतर कुछ नया करने की भावना हमेशा बनी रहती है। इन्हें खुद की बातें बोलने से ज्यादा दूसरों की बातें सुनना पसंद होता है। अपने लक्ष्य को पाने के लिए यह सदैव काम करने में जुटे रहते हैं। इन्हें सादगी से जीवन जीना पसंद होता है।

मूलांक 4

यह लोग क्रांतिकारी विचारधारा के होते हैं। इनके अंदर चतुराई काफी ज्यादा होती है और यह बहुत जल्दी लोगों को अपना मित्र बना लेते हैं। इनकी वाणी प्रभावशाली होती है। यह कोई भी काम अच्छी तरह से सोचने समझने के बाद करते हैं। पैसा खर्च करने में यह बिल्कुल नहीं घबराते।

मूलांक 5

यह लोग स्पष्टवादी होते हैं और निर्णय लेने से कभी नहीं घबराते। यह आसानी से हर माहौल में घुल मिल जाते हैं और लोगों को अपना दीवाना भी बना लेते हैं। इनके भीतर काफी ऊर्जा होती है और यह किसी भी स्थिति से थकते नहीं है। यह सीमित साधनों के जरिए भी अपना लक्ष्य प्राप्त कर लेते हैं।

मूलांक 6

मूलांक 6 के जातकों को कला और संस्कृति में काफी रुचि होती है। यह दृढ़ निश्चयी स्वभाव के होते हैं और एक बात ठान लेते हैं उसे पूरा करने के बाद ही मानते हैं। लोगों से मिलना जुलना, घूमना फिरना और अच्छा रहन सहन इन्हें पसंद होता है। यह सौंदर्य प्रेमी होते हैं इसलिए यह विपरीत लिंग के प्रति जल्दी आकर्षित होते हैं।

मूलांक 7

यह लोग अपने अंदर समाज में बदलाव लाने की अद्भुत शक्ति समेटे हुए हैं। इनका दान धर्म में काफी मन लगता है। यह अपने आसपास मौजूद लोगों के मन की बात अच्छी तरह से समझ जाते हैं। इन्हें अकेले जीवन बिताना पसंद होता है और यह नई-नई चीजों को जानना पसंद करते हैं। इन्हें बात-बात पर मजाक पसंद नहीं होता।

मूलांक 8

यह लोग काफी सहनशील होते हैं और छल कपट इनमें बिल्कुल भी नहीं होता है। यह अपनी बातों को अपने मन तक ही रखते हैं। यही कारण है कि यह काफी रहस्यमय कहे जाते हैं क्योंकि इनके बारे में किसी को ज्यादा पता नहीं होता है। इनके सामने अगर कोई भी बात रखी जाती है तो यह गहराई से जाकर उसका विश्लेषण करना सही समझते हैं।

मूलांक 9

यह लोग नए विचारों पर आगे बढ़ाना पसंद करते हैं। इन्हें पल में गुस्सा आ जाता है तो यह पल में खुश भी हो जाते हैं। यह काफी संघर्षशील होते हैं और इनका स्वभाव दयालु होता है। यह दिल खोलकर लोगों की मदद करते हैं। इन्हें अपने जीवन में दूसरों की दखलअंदाजी पसंद नहीं होती।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News