घर की बेटी से भूलकर भी ना करवाएं ये काम, रूठ जाएंगी मां लक्ष्मी, झेलना होगी परेशानी

Diksha Bhanupriy
Published on -

Sanatan Dharma Rules : सनातन धर्म में भगवान की पूजन पाठ से लेकर व्यक्ति के खाने-पीने उपवास करने और हर चीज से जुड़े हुए नियमों का उल्लेख दिया गया है। सनातन धर्म में बेटियों को लक्ष्मी का स्वरूप कहा गया है और ऐसे कई नियम बताए गए हैं जिनका हमें पालन जरूर करना चाहिए। जाने अनजाने में कई बार ऐसा होता है कि हम बेटियों से वह काम करवा लेते हैं जो हमें उनसे कभी नहीं करवाना चाहिए।

कुछ ऐसे नियम है जिनका पालन ना किया जार तो मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं। इस कारण से हमें अपने जीवन में कई तरह की परेशानियों को सामना करना पड़ता है। चलिए आपको बताते हैं कि घर की बेटी से कौन से काम नहीं करवाना चाहिए।

झाड़ू लगवाना

बड़े बुजुर्गों से अक्सर हमने सुना है कि घर की बेटी से झाड़ू नहीं लगवानी चाहिए। यह अशुभ माना जाता है क्योंकि इससे मां लक्ष्मी रूष्ट होती हैं और हमें आर्थिक परेशानी का सामना करना पड़ता है। लड़कियों से झाड़ू लगवाना अशुभ माना जाता है इसलिए ऐसा बिल्कुल ना करें।

झूठे बर्तन धोना

कुछ लोग घर में बेटियों से झूठे बर्तन धुलवाते हैं। बेटियों से गंदे और झूठे बर्तन कभी नहीं धुलवाने चाहिए। ऐसा कहा जाता है कि जो व्यक्ति ऐसा करता है उसके घर में नकारात्मकता फैलती है। इससे व्यक्ति की आर्थिक स्थिति पर भी बुरा असर पड़ता है।

बेटी से पैर पड़वाना

कई जगह पर यह देखने को मिलता है कि घर की बेटियां अपने से बड़ों के पैर पड़ती है। यह रिवाज मान सम्मान के तौर पर निभाया जाता है लेकिन इससे मां लक्ष्मी रुष्ट होती हैं। घर की लड़कियां मां लक्ष्मी का स्वरूप होती हैं और उनसे पैर पड़वाने का मतलब है कि आप मां लक्ष्मी का अनादर कर रहे हैं। अगर आपके घर में भी बेटियों पैर पड़ती हैं तो उन्हें ऐसा बिल्कुल भी न करने दें।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News