नवरात्रि के दौरान जरूर खरीदें ये 5 चीजें, खुल जाएंगे तरक्की के रास्ते, माता रानी बरसाएगी कृपा

Updated on -

Navratri 2023 : हर साल आश्विन मास की शुक्ल प्रतिपदा तिथि के दिन से शारदीय नवरात्रि की शुरुआत होती है। इस साल 15 अक्टूबर 2023 रविवार के दिन से नवरात्रि के शुरुआत हो रही है जो नवमी तक चलेगा। जैसा कि सभी जानते हैं नवरात्रि के नौ दिनों तक मां दुर्गा के अलग-अलग स्वरूपों की पूजा अर्चना की जाती है। नवरात्रि का त्योहार काफी ज्यादा शुभ माना जाता है। इस त्यौहार के दौरान ही खरीदारी की शुरुआत भी लोग करते हैं। ऐसे में ज्योतिषों का मानना है कि नवरात्रि के दौरान खरीदी गई कुछ चीज जीवन की तमाम परेशानियों को खत्म कर सकती है।

इतना ही नहीं उन परेशानियों को ठीक कर माँ लक्ष्मी और देवी दुर्गा भी भक्तों पर अपनी कृपा बनाए रखती है। लेकिन उन चीजों को खरीदते समय जातकों को किसी भी तरह की कोई गलती नहीं करनी चाहिए। कहा जाता है कि अगर जाने अनजाने में कुछ गलतियां हो जाती है तो उसे तो माता रानी भूल चूक समझकर माफ कर देती है, लेकिन कई बार उन्हीं गलतियों की वजह से जीवन में काफी ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ जाता है।

आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें नवरात्रि के दौरान आपको जरूर खरीदना चाहिए। उन चीजों की खरीदारी शुभ मानी जाती है। उस घर में सुख समृद्धि और खुशहाली बनी रहती है। चलिए जानते हैं वह कौन-कौन सी चीज हैं जो नवरात्रि के दौरान जरूर खरीदी जानी चाहिए?

Navratri में जरूर खरीदें ये 5 चीजें

मौली

नवरात्रि के दौरान मौली खरीदना सबसे ज्यादा शुभ माना जाता है। दरअसल मां दुर्गा को मौली अर्पित करने से जीवन की सभी दुख तकलीफ दूर हो जाती है। इतना ही नहीं आर्थिक तंगी से अगर कोई व्यक्ति जूझ रहा है तो वह भी मां दुर्गा को लाल रंग की मौली अर्पित कर सकता है। उसके जीवन की तमाम परेशानियों और आर्थिक तंगी चुटकियों में दूर हो जाएगी।

कलश

नवरात्रि के दौरान हमेशा अपने घर में कलश जरूर खरीद कर लाना चाहिए। आप कलश किसी भी तरह का ला सकते हैं जैसे – मिट्टी, सोना, चांदी, पीतल आदि यह शुभ माना जाता है। नवरात्रि के दौरान कलश घर में लाने से घर में सुख समृद्धि और बरकत बनी रहती है और खुशियों का आगमन होता है। वहीं मां दुर्गा का आशीर्वाद भी हमेशा बना रहता है।

पद चिन्ह

शारदीय नवरात्रि के दौरान माता रानी के पद चिन्ह खरीद कर हमेशा लाना चाहिए और उसे अपने घर के पूजा स्थान के पास लगाना चाहिए। ऐसा करने से मां दुर्गा प्रसन्न होती है और आशीर्वाद अपने भक्तों पर बनाए रखती है। लेकिन आपको इस बात का ध्यान जरूर रखना है कि पद चिन्ह को फर्श पर नहीं लगाना है। अक्सर लोग अपने घर के मुख्य द्वार पर माता रानी के पद चिन्ह लगा देते हैं, ऐसा नहीं करना चाहिए।

मां दुर्गा की मूर्ति

नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा की मूर्ति जरूर खरीद कर अपने घर में लानी चाहिए। ऐसा करने से माता रानी का आशीर्वाद हमेशा अपने भक्तों पर बना रहता है। वहीं उसके जीवन में आई सभी तरह की परेशानियां खत्म होने लगती है और जीवन खुशहाल बनने लगता है।

चांदी की खरीदारी

ज्योतिषों की माने तो नवरात्रि के दौरान चांदी की खरीदारी बेहद शुभ मानी जाती है। ऐसा करने से आर्थिक स्थिति मजबूत होती है और धन हानि भी नहीं होती है। अगर आप आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं तो आप इस नवरात्रि चांदी खरीदे आपको बेहद लाभ देखने को मिलेगा।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं।मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News