संवाद स्थापित करने में माहिर होते हैं इन तारीखों में जन्में लोग, हर काम में हासिल करते हैं जीत

Numerology

Numerology: जिस तरह से हर व्यक्ति की कुंडली में मौजूद नवग्रह की चाल के हिसाब से राशिफल का आंकलन होता है। इस तरह से जन्मतिथि से निकले अंकों के आधार पर भी व्यक्ति के जीवन और भविष्य का पता लगाया जा सकता है। जन्मतिथि के आधार पर जो अंक प्राप्त होते हैं वह मूलांक कहलाते हैं। जो व्यक्ति के करियर, स्वभाव, भविष्य और व्यवहार के बारे में बताते हैं।

चलिए आज हम आप कौन जातकों के बारे में बताते हैं जो बुद्धिमान होते हैं उनकी वाणी कमाल की होती है और यह तर्क करने में भी अव्वल रहते हैं। दरअसल इन जातकों पर बुध ग्रह का प्रभाव होता है जो उनके अंदर इन गुना को विकसित करता है।

मूलांक 5

हम जिन जातकों की बात कर रहे हैं उनका मूलांक 5 होता है जिसका प्रतिनिधित्व बुध ग्रह करता है। जिन जातकों का जन्म महीने की 5, 14 या 23 तारीख को हुआ है उनका मूलांक 5 कहलाता है।

होते हैं बुद्धिमान

मूलांक 5 के जातक काफी बुद्धिमान होते हैं और यह गुण इनमें बुध ग्रह के प्रभाव के चलते आता है। बातचीत करने में ये निपुण होते हैं और अपनी वाणी और बुद्धिमत्ता के दम पर सारे काम कर लेते हैं। यह लोग नौकरी करें या फिर व्यापार इन्हें हर जगह सफलता मिलती है। इनका बातचीत करने का तरीका इन्हें पहचान दिलाता है। ये कभी चुनौतियों से घबराते नहीं है बल्कि साहस के साथ उन्हें पर कर लेते हैं।

प्यार में खाते हैं धोखा

मूलांक 5 के लोगों का अपने माता-पिता भाई-बहन और परिजनों के साथ रिश्ता काफी सामान्य और प्यार भरा रहता है। लेकिन जब बात प्यार के मामले की आती है तो यह काफी मुश्किलों का सामना करते हैं। इनकी लव लाइफ में स्थिरता नहीं रह पाती है और यह जल्दी से किसी से भी आकर्षित हो जाते हैं। यह लोग हंसमुख और मिलनसार स्वभाव के होते हैं जिस कारण इनके दोस्त जल्दी बन जाते हैं। इनकी सेहत सामान्य बनी रहती है लेकिन यह कई बार तनाव का शिकार होते हैं।

बनते हैं धनवान

बुध राशि के जातकों को वैसे तो अपने जीवन में काफी मेहनत करनी पड़ती है लेकिन इनकी आर्थिक स्थिति आमतौर पर मजबूत ही होती है। अपनी रचनात्मकता के दम पर यह पैसा कमाने में कामयाब होते हैं। अगर ये व्यापार के क्षेत्र में जाते हैं तो इन्हें काफी सफलता मिलती है। लेखन या फिर मीडिया का क्षेत्र भी इनके लिए शुभ साबित होता है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News