ग्रहों की अनुकूलता के लिए धारण किया है रत्न, ऐसे जानें फायदा कर रहा है या नुकसान

Diksha Bhanupriy
Published on -
Ratna Shastra

Ratna Shastra: रत्न शास्त्र ज्योतिष की एक ऐसी विद्या है जो व्यक्ति के बारे में कई बातों का खुलासा करती है। इसमें कुल 84 रत्नों का उल्लेख दिया गया है जो नौ ग्रह से संबंधित है। ग्रह नक्षत्र की स्थिति और राशि तथा लग्न के आधार पर अगर इन रत्नों को धारण किया जाता है तो यह व्यक्ति को शुभ परिणाम देते हैं।

जब भी व्यक्ति अपने जीवन में किसी तरह की परेशानी का सामना करता है। तब उसे कोई ना कोई रत्न धारण करने की सलाह दी जाती है जो उसके ग्रहों की स्थिति को सुधारने का काम करती है। रत्न व्यक्ति के जीवन पर गहरा प्रभाव डालने का काम करते हैं। रत्न पहनने के बाद फायदा कर रहा है या फिर नुकसान या फिर कोई असर ही नहीं कर रहा ये पहचानना थोड़ा मुश्किल काम है। चलिए आज इस बारे में जानते हैं।

खास होते हैं रत्न

रत्न का व्यक्ति के जीवन पर गहरा असर देखने को मिलता है। यह हमारे जीवन से नकारात्मक ऊर्जा को दूर कर सकारात्मक चलाने का काम करते हैं। हमारा शरीर पांच तत्वों से बना हुआ है और जिस तरह से संतुलित खान-पान उसे स्वस्थ रखता है इस तरह से रत्न प्राकृतिक तत्वों को संतुलित रखने का काम करते हैं। विधि विधान से धारण किया गया रत्न हमेशा शुभ परिणाम देता है।

कर सकते हैं नुकसान

हमेशा रत्न को शुभ परिणाम के लिए धारण किया जाता है लेकिन जिस तरह से गलत दवाई शरीर पर साइड इफेक्ट करती है ठीक उसी तरह से अगर गलत रत्न धारण कर लिया जाए तो यह नेगेटिव परिणाम देता है। रत्न धारण करते समय की गई गलती आपको भारी पड़ सकती है इसलिए ज्योतिषी सलाह के बिना इन्हें धारण नहीं करना चाहिए।

रत्न और उनका असर

माणिक्य

यह सूर्य का रत्न कहलाता है। इसे सूर्य की मजबूती के लिए धारण किया जाता है। अगर यह आपको सूट नहीं कर रहा है तो आपको सर दर्द और हड्डियों में दर्द की समस्या हो सकती है।

मोती

मोती रत्न का संबंध चंद्रमा से होता है जो व्यक्ति को शांत रहने में मददगार कर साबित होता है। इस रत्न को मानसिक तनाव से मुक्ति के लिए धारण किया जाता है। इसे धारण करने के बाद अगर आपकी मानसिक स्थिति बिगड़ रही है इसका मतलब है कि यह आपको अच्छे परिणाम नहीं दे रहा।

मूंगा

मूंगा रत्न का संबंध मंगल ग्रह से होता है और यह मांगलिक दोष से राहत, सुखी वैवाहिक जीवन और सुख शांति के लिए धारण किया जाता है। इस धारण करने के बाद अगर आपको रक्त संबंधी परेशानी हो रही है या फिर आप दुर्घटना का स्वीकार हुए हैं इसका मतलब है कि यह उल्टे परिणाम दे रहा है।

पन्ना

पन्ना रत्न का संबंध बुध ग्रह से माना गया है जो व्यक्ति को बोलचाल में परिपक्व बनाने का काम करता है। इसे धारण करने के बाद यदि संतान पक्ष आपका विरोध करने लगे तो आपको इसे उतार देना चाहिए। इसके दुष्प्रभाव से व्यक्ति की बुद्धि भ्रष्ट होने लगती है।

पुखराज

पुखराज का संबंध बृहस्पति ग्रह से होता है। इसे आर्थिक सुख समृद्धि और पद प्रतिष्ठा के लिए धारण किया जाता है। जिन जातकों की कुंडली में गुरु ग्रह नीच का होता है अगर वह इसे धारण करते हैं तो उन्हें धन हानि होती है और पेट संबंधी रोग उत्पन्न हो सकते हैं।

हीरा

हीरे का संबंध शुक्र ग्रह से माना गया है और यह व्यक्ति के जीवन में भौतिक सुख सुविधा, सौंदर्य और संपन्नता लेकर आता है। वहीं अगर यह नुकसान कर तो व्यक्ति का जीवन बर्बाद हो सकता है और उसे अशुभ परिणाम की प्राप्ति होती है।

नीलम

नीलम शनि ग्रह का रन माना जाता है जो काफी शक्तिशाली है। इस धारण करने वाले जातक पर शनि देव की कृपा बरसती है। वहीं अगर यह रत्न बुरे परिणाम दे तो व्यक्ति का जीवन उथल-पुथल हो सकता है।

गोमेद

गोमेद का संबंध राहु ग्रह से होता है और यह इस ग्रह की शांति के लिए धारण किया जाता है। इसे कभी भी जानकार की सलाह के बिना नहीं पहनना चाहिए। अगर यह बुरे परिणाम देने लगे तो व्यक्ति दुर्घटना का शिकार हो सकता है और उसकी प्रतिष्ठा पर आंच भी आ सकती है। इसके अलावा व्यक्ति गंभीर बीमारी की चपेट में भी आ सकता है।

लहसुनिया

इस रत्न का संबंध केतु ग्रह से है। जब कुंडली में केतु ग्रह की स्थिति अनुकूल हो तभी इसे धारण करना चाहिए और बिना सलाह के तो बिल्कुल भी नहीं पहनना चाहिए। अगर यह विपरीत परिणाम देता है तो व्यक्ति को चर्म रोग हो सकता है या फिर श्वास संबंधी समस्या उत्पन्न हो सकती है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News